पशुपालकों को जागरूक होना नितांत आवश्यक :-जयप्रकाश निषाद

रूद्रपुर, देवरिया ।। पशुओं में होने वाली बीमारियां पशुओं के सुचारू रूप से रखरखाव और अच्छे नस्ल के गोवंश के लिए पशुपालकों का जागरूक होना नितांत आवश्यक है ।  आने वाले दिनों में छुट्टा पशुओं से निजात पाना है तो हमें सरकार के द्वारा आयोजित आरोग्य शिविर से समझ बढ़ाकर पशुपालकों को आगे आना होगा ।

  विकासखंड गौरी बाजार अंतर्गत ग्राम सभा शिवपुर करिहवां में  पंडित दीनदयाल उपाध्याय एक दिवसीय  पशु आरोग्य शिविर में गोवंश के पूजन के बाद पशुपालकों को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री जयप्रकाश निषाद ने उक्त बातें कहीं उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पशुपालकों को जागरूक करने के लिए प्रिया अभियान चलाई है । पशुपालक  सेट सर्केल सीमन से अपने पशुओं का गर्भाधान कराएं अच्छी नस्ल की बछिया प्राप्त होगी बछड़ों की समस्या समाप्त होगी जिसे आवारा पशुओं से छुटकारा मिलेगा। घुमंतू सांड से गायों का क्रास कराना नहीं चाहिए। पशु चिकित्सालयों पर   कृतिम गर्भाधान के लिए उच्च कृत व्यवस्था कराई गई है । जिससे पशुपालकों को 10 से 20 लीटर दूध प्रतिदिन प्राप्त हो सकती है । पशु पालकों का परिश्रम बेकार न जाए के लिए हमारी सरकार प्रयासरत है । राज्य मंत्री ने कहा कि साल में हर हाल में दो बार टीका पशुओं को लगाना चाहिए । ग्लैडंर्स एवं फार्सी व पशुओं में होने वाले तमाम बीमारियों की दवा उसके लक्षण को पहचान कर पशुओं का इलाज पशु चिकित्सालय पर कराना चाहिए । पशु निरोग रहेंगे तो हमारी आमदनी भी ठीक रहेगी अच्छे पशु हैं तो दरवाजे की भी शोभा बढ़ती है ।

अंत में पशुपालकों को प्रशस्ति पत्र व दवाइयों का वितरण राज्य मंत्री जयप्रकाश निषाद ने अपने कर कमलों से किया शिविर को डॉक्टर सतीश कुमार पशु चिकित्सा अधिकारी गौरी बाजार संबोधित  करते कहा कि मिनरल विक्स कीड़े की दवा गर्भजांच व पशु को निरोग रखने के लिए हर प्रकार की सुविधा पशु चिकित्सालयों पर मौजूद है आप सब उसका लाभ उठावें । तभी इस शिविर का मकसद पूरा होगा ।

शिविर को डॉक्टर संतोष श्रीवास्तव पशु चिकित्सा अधिकारी बनकटा , डॉक्टर सुनील कुमार पशु चिकित्सा अधिकारी भटनी , डॉ प्रजेश कुमार यादव ने भी संबोधित किया ।

इस अवसर पर पशु विभाग से संबंधित रमाशंकर यादव नंदलाल पासवान रामाशीष यादव ग्राम प्रधान सुधा देवी चंद्रमा निषाद जनार्दन जितेंद्र गुप्ता रमाशंकर निषाद रामाशीष यादव सच्चा यादव रामाधार कन्हैया राम अवतार राम ब्रिज परदेसी राम वचन चंडी प्रसाद राजकुमारी सुभद्रा अमली अशोक सोनकर वह प्रेम प्रसाद सहित गांव के सैकड़ों पशुपालक उपस्थित थे ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट