महल वालों की लड़ाई लड़ रहे सड़क के पान दुकानदार

बिहार ब्यूरो चीफ देवेन्द्र कुमार की रिपोर्ट

बिहार ।। पान समाज में ऐसे ऐसे धन कुबेर है जो आई पी गुप्ता को सड़क पर खड़ा करके उसके शरीर के एक एक रोम को एक एक लाख देकर खरीद सकता है। मगर हम सड़क के गरीब पान लोग उन धन कुबेरों को नही जानते। सवाल उठता है कि हम उन्हें क्यों नही जानते. कारण सिंपल है, जब हम में से कोई पान बड़ा हुआ, वे शहरों में बड़े बड़े घर बनाये, बड़ी बड़ी गाड़ियां खरीदी और बड़े बड़े फाटक अपने घर पर लगवाए।  वे बड़े फाटक बड़े लोगों के लिए खुले मगर गरीबों के लिए सदा के लिए बंद हो गए। उन्होंने अपने बच्चों को डॉ बनाये, इंजीनियर , अफासर बनाये और अपने आप को समाज से दूर अपने अपने घर के चार दीवारों के पीछे बंद कर लिया। वे अमीर पान हम गरीब पान को हेय दृष्टि से देखने लग गए। समाज के हित के लिए सड़क पर संघर्ष कर  रहे गरीब पान को वे नक्कारा समझने लगे।  वर्षों से संघर्ष के लिए जातिगत बैठकों में अपने आप को श्रेष्ठ समझकर नही आये। ये बातें ई0 आई पी गुप्ता ने कही उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति का प्रमाणपत्र का सबसे ज्यादे फायदा लेकर ये अमीर पानो ने अपने अपने बच्चों को अफसर, डॉक्टर और इंजीनियर  बनाये मगर मधुबनी के उस सभा मे जहाँ मुख्यमंत्री ने अपने जाति को अनुसूचित जाति का दर्जा देने का वादा किया था उस सभा मे हम गरीबो की माँ, बहन और भाई थे। उस दिन अमीर पान के परिवार अपने अपने घरों में आराम फरमा थे।  भागलपुर, मुंगेर, जमालपुर, सहरसा, पटना, दिल्ली आदि शहरों में अमीर पान की कमी नहीं लेकिन ये अमीर लोग सड़क पर संघर्ष में हम गरीबों के साथ नहीँ। अब हम गरीबों के घर मेँ भी डॉक्टर, इंजीनियर और अफसर पैदा होने लग गए है। हमारे गरीब घर के बच्चे जब कुछ बन जाते है तो शादी ब्याह के रिश्ते का सबसे पहला कॉल इन्ही अमीर घरों से आते है। एक राजमिस्त्री का बेटा आई पी गुप्ता जब इंजीनियर बना तो बड़ी बात होती ,मगर जब आई पी गुप्ता का बेटा इंजीनियर बनेगा तो इसमें कोई बड़ी बात नही। 

इसलिए हे अमीर पान भाइयों संघर्ष की लड़ाई में हम गरीब पानो के साथ सड़क पर आओ वरना जब वक्त आयेगा तो हम तुम्हारे साथ नही होंगे। आपके पैसों की हमें आवश्यकता नही, सड़क पर आपका साथ चाहिए।

अपने महल को सुरक्षित रखने के लिए आइये मेरे संघर्ष के साथ खुरदरी सड़क पर मैं 22 मार्च 2020 को अपने पत्नी और बच्चे सहित बापु सभागार में उपस्थित रहूंगा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट