कोविड नियंत्रण में लगे सरकारी व निजी कर्मियों का होगा बीमा

अंबेडकरनगर ।। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को नियंत्रण करने एवं सक्रिमत मरीजों को समय पर इलाज मुहैया कराने में डॉक्टर, वार्ड व्यॉय, नर्सों के साथ कंधा से कंधा मिलकर कार्य करने वाले आउटसोर्सिंग के सफाई कर्मचारी, एंबुलेंस कर्मी, चालक आदि को भी जीवन बीमा के आछादित किया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत डब्लूएचओ, यूनिसेफ, यूपीटीएसयू के जिला समन्वयक भी इस योजना का लाभ पाएंगे। जिले में ऐसे लगभग 250 कर्मी होंगे। इन्हें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जीवन बीमा का लाभ प्रदान किया जाएगा। विभाग का मामना है कि इससे कर्मियों का मनोबल बढ़ेगा व कार्य को गति मिलेगी। इससे पहले सरकारी चिकित्सक व कर्मियों का 50 लाख रुपये का बीमा हुआ है। यह लाभ अब निजी कर्मियों को भी मिलेगा। इसमें मृत्यु अथवा दिव्यांग होने पर योजना का लाभ मिलेगा।

कर्मचारियों का बढ़ेगा मनोबल : जिला चिकित्सालय के परिसर में बने कोविड हॉस्पिटल में तैनात स्टाफ नर्स, वार्ड व्याॅय समेत निजी संस्थानाें के कर्मियों का इस आदेश के लागू हाेने से मनोबल बढ़ेगा। जिला चिकित्सालय के प्रबंधक हर्षित गुप्त ने बताया लगभग 200 स्टाफ ऐसे है जो आउटसोर्सिंग के माध्यम से यहां आठ से 18 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय मिलता हैं। अब कोरोना से पीड़ित होने और मौत होने पर उनके आर्थिक मदद के लिए आश्रितों को भटकना नहीं पड़ेगा।

सरकारी एवं गैर सरकारी चिकित्साधिकारी और कर्मचारियों के बीमा करने का निर्णय शासन से होता है। शासन से गैर सरकारी कर्मचारियों की संख्या और अन्य विवरण मांगा गया है। कोविड महामारी में कब कौन संक्रमित हो जाए इसका जवाब किसी के पास नहीं है। यह निर्णय कर्मचारियों के हित में है। डॉ. अशोक कुमार, सीएमओ, अंबेडकरनगर

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट