आर्थिक संकट से जूझ रहा है देश का सैलून एवं ब्यूटी उद्योग

सेवापुरी ।। देश के हर उद्योगों को चक्की बनी संजीवनी  (आर्थिक पैकेज) की देन हैं कि लाकडाउन के बाद धीरे-धीरे बाजार फिर संबद्धभलना शुरू हो गए हैं और देश ने फिर से अपनी गति पकड़नी शुरू कर दी है।

सरकार द्वारा किऐ जा रहें नित्या नसेज नें सुधारात्मक उपायों के बाबुल आज भी इस देश का सैलून और सौंदर्य उद्योग जबरदस्त आर्थिक संकट से जूझ रहा है।  इस उद्योग में शामिल 3 करोड़ से ज्यादा संचालक व कारीगर आज भी आर्थिक संकट से उबर नहीं पिंग्स हैं ।

आज सैलून और ब्यूटी पार्लर खुल जाते हैं तो पर ग्राहक नदारद हैं। आम जनता कोरोना के खतरे को देखतें हुब स्पा, सैलून और ब्यूटी पार्लर में जानें से हिचक बनी हुई हैं जिसकी वजह से यह उद्योग जबरदस्त आर्थिक संकट से जूझ रहा है।  जबकि इसके संचालक एवं कारीगर स्वच्छ-सफाई और सुरक्षा का विशेष रूप से। ध्यान रहे रहो। 

लाकडाउन की शुरुआत  मार्च से लेकर आज तक बिजली का बिल, दुकान का टैक्स, जीएसटी भुगतान दायित्व, बिजनेस लोन का ब्याज तो देना ही हैं, साथ ही साथ दुकान का किराया, कारीगरों की सेलरी, बच्चों की विशेषताओं, दवा आदि के साथ परिवार। का खर्च उठा पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। इन सब सबस्त परेशानियों से तंग आकर देश के विभिन्न प्रदेशो से इस व्यवसाय मे शामिल कई व्यक्तियों ने आत्महत्या कर अपनी जान दे दी।  सरकार ने अपनी किसी लेनदारी को माफ नहीं किया है बल्कि उसपर सरचार्ज भी देना पड़ रहा है। आज आम लोगों की स्थिति बहुत ही दयनीय और भयावह हैं।

इन्हीं सब समस्याओं से जूझ रहे देश के हर प्रदेशो में चल रहें संगठनो को मिला कर बनें एक राष्ट्रीय संगठन बनें  सेव सलोन इंडिया  के निर्णय पर इसी बैनर तले पूरें देश के हर राज्यों से एक ही दिन और एक ही समय: लाखों स्पा, सैलून & सौंदर्य उद्योग संचयकों और कारीगरों द्वारा एक अपनी विभिन्न समस्याओं से संबंधितित एक मांग पत्र ट्वीटर के माध्यम से प्रेषित।

सैलून एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष विजय प्रताप सविता के आह्वान पर उत्तर प्रदेश से भी प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को पिछले दिन 11 अगस्त को प्रातः 10 बजे से रात 12 बजे के बीच ट्वीटरके माध्यम: हजारों की संख्या में ट्वीट किया गया और सरकार से मांग की हैं कि बिजली का बिल, बैंक ब्याज व टैक्स आदि कोive करनें के साथ साथ, स्पा, सैलून और सौंदर्य उद्योग को बचाने के लिए भी शीघ्र ही एक राहत पैकेज की घोषणा की करें। सैलून एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिला अध्यक्ष विमलेश शर्मा ने मीडिया से भी अनुरोध किया है कि हम सबको राहत पैकेज देने के लिए प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से हमारी इन मांगों का प्रबल समर्थन करने का कष्ट करें। 

            


      

                     

          

                

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट