यातायात नियमों का पालन कर जीवन को सुरक्षित बनायें डीएम

कौशाम्बी ।। जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह ने सोमवार को मंझनपुर चौराहे पर आयोजित यातायात सड़क सुरक्षा माह कार्यक्रम का फीता काटकर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने यातायात के नियमों का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक करने हेतु जागरूकता वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जिलाधिकारी ने लोगों को यातायात के नियमों का पालन कर जीवन को सुरक्षित बनाये रखने के लिए कहा। 

उन्होंने कहा कि समय अमूल्य है, जीवन बहुमूल्य है। सभी लोग सड़क यातायात के नियमों का पालन करते हुए अपने वाहन को चलायें जिससे दुर्घटना से बच सकें। उन्होंने लोगों को यातायात कि नियमों के पालन के बारे में जागरूक करने के लिए कहा। जिलाधिकारी ने कहा कि नशे की हालत में वाहन कदापि न चलायें, वाहन निर्धारित गतिसीमा के अन्दर ही चलायें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वाहन चालक यातायात संकेतो का पालन अवश्य करें, मुड़ते समय आवश्यकतानुसार हार्न, इंडीकेटर, तथा रात्रि में डिपर का प्रयोग अवश्य करें। 

जिलाधिकारी ने कहा कि अगले वाहन से कम से कम 20 फिट की दूरी अवश्य बनाये रखें जब तक अगले वाहन से संकेत न मिले तब तक ओवरटेक न करें। प्रत्येक वाहन चालक वाहन प्रदूषण की नियमित जांच करायें तथा रेलवे क्रासिंग बन्द होने की दशा में उसे पार करने का प्रयास न करें। दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति को हास्पिटल पहुचाने में सहायता करें एवं चिकित्सा विभाग के एम्बुलेन्स का प्रयोग अवश्य करें। जिलाधिकारी ने कहा कि दुर्घटना की सूचना 112 नम्बर पर तत्काल पुलिस को दें, वाहन चलाते समय वाहन से संबंधित पेपर अवश्य रखें। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का पालन करें, सड़क दुर्घटनाओं से बचे। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक समर बहादुर ने कहा कि वाहन चेकिंग के दौरान वाहन चालक सहयोग करे। उन्होंने कहा कि चेकिंग के समय वाहन न भगायें क्योंकि दुर्घटना हो सकती है। उन्होंने कहा कि मोटर साइकिल चलाते समय हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने 4 पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बालिग होने से पूर्व वाहन चलाना दण्डनीय है सुरक्षित चलने में ही यात्रा का आनन्द है। वाहन चालक स्कूल, तिराहा, चौराहा इत्यादि स्थानों पर अपने वाहन की गति धीमी कर लें। 

उन्होंने कहा कि ज्वलनशील पदार्थ को गाड़ी में न ले जायें, वाहन चालक बिना वैध लाइसेन्स के गाड़ी न चलायें। फुटवोर्ल्डाें पर लटक कर यात्रा न करें तथा वाहनों पर अनिधिकृत लाइट न लगाए। वाहन चलाते समय वाहन चालक मोबाइल या टेपरिकार्ड का प्रयोग कदापि न करें। इस अवसर पर सहायक सम्भागीय परिवहन शंकर सिंह ने भी यातायात के नियमों के बारे में लोगों को जानकारी दी। इस अवसर पर वाहन चालक वाहन स्वामी आमजनता गणमान्य ब्यक्ति सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहें ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट