एचआईवी संक्रमितों के लिए भी कोविड का टीका है पूरा सुरक्षित: पूजा मिश्रा

•कोरोना को मात देने के लिए टीका है सर्वोतम उपाय

•दवा सेवन के साथ भी ले सकते हैं टीका

•कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सावधानी बरतनी जरुरी

बिहार ।। कोरोना को मात देने के लिए कोविड का टीका जरुरी है. एचआईवी के साथ रह रहे लोगों के लिए भी कोविड का टीका उतना ही जरुरी है. कोरोना संक्रमण के इस दौर में एचआईवी पीड़ित लोगों के लिए ख़ुद को कोरोना से बचाव करने की अधिक आवश्यकता है. उक्त बातें बिहार नेटवर्क ऑफ़ पीपल लिविंग विद एचआईवी की सचिव पूजा मिश्रा ने कही. उन्होंने कहा कि एचआईवी संक्रमित लोगों को कोरोना के टीके से डरने की कोई जरूरत नहीं है. एचआईवी संक्रमित दवा सेवन के साथ सुरक्षित रूप से कोविड का टीका ले सकते हैं. 

मैंने भी लिया है टीका, आप भी लें टीका:

  पूजा मिश्रा ने कहा कि वह भी एचआईवी संक्रमित हैं एवं ख़ुद को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए कोविड का टीका लिया है. कोविड का टीका लेने के बाद उन्हें किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुयी है. उन्होंने बताया कि एचआईवी के साथ रहने वाले कई लोग उन्हें फोन करके कोविड टीका के विषय में जानकारी लेती हैं. कई लोगों के मन में इस तरह के सवाल होते हैं कि क्या वे दवा सेवन के साथ टीका ले सकते हैं? उन्होंने बताया कि वह ऐसे लोगों को कोविड टीका लेने के लिए प्रेरित भी करती हैं. उन्होंने एचआईवी के साथ रह रहे लोगों से अपील करते हुए कहा कि एआरटी सेंटर पर कैंप लगाकर लोगों को कोविड का टीका दिया जा रहा है. साथ ही वे अपनी सुविधानुसार नजदीकी टीकाकरण स्थल पर भी जाकर टीका लगवा सकते हैं. 

सावधानी बरतनी जरुरी: 

पूजा मिश्रा ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर काफ़ी भयावह रही थी. कई लोगों को इससे जान भी चली गयी थी. अभी भी कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है. कोरोना की संभावित तीसरी लहर से ख़ुद को सुरक्षित रखने के लिए कोविड वैक्सीन के साथ मास्क इस्तेमाल एवं सामाजिक दूरी कायम रखने का भी प्रयास जरुरी है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए एवं बाहर निकलने के समय मास्क का प्रयोग जरुर करना चाहिए.

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट