अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जनपद भदोही में हुआ भव्य कार्यक्रम’


भदोही ।। जनपद में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत आज जनपद भदोही में अन्तराष्ट्रीय बालिका दिवस धूमधाम से जिला पंचायत बालिका इण्टर कालेज ज्ञानपुर में मनाया गया।  इसके अन्तर्गत बालिकाओं एवं महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए मिशन शक्ति अभियान का प्रारंभ किया गया है। मुख्य विकास अधिकारी भानू प्रताप सिंह ने 11 बालिकाओं का विधिवत ढ़ग से पूजन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

इस अवसर पर जनपद भदोही में अब तक विभिन्न विभागों द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर बालिकाओं/महिलाओं को जागरूक किया गया है। इसी क्रम में आज अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर कार्यक्रम में आशा, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, जिला पंचायत बालिका इण्टर कालेज की शिक्षिकाएं, छात्राएं सहित अन्य लोगों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी भानू प्रताप सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार बालिकाओं/महिलाओं के सम्मान के लिए लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारे देश की महिलाएं, बेटियां देश में ही नहीं बल्कि दुनिया में अपना व अपने देश का नाम रोशन कर रही हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि समाज में बेटी और बहू के बीच का भेदभाव खत्म होगा। सभी अभिभावक अपनी लड़कियों को शिक्षित करेंगे। उन्होंने जिला पंचायत इण्टर कालेज ज्ञानपुर में उपस्थित लोगों से अपील किया कि वे दहेज को समाप्त करें तथा बेटे और बेटी के बीच भेदभाव करना बंद करें। उन्होंने कहा कि भेदभाव मिटाने से तथा लड़कियों को शिक्षित करने से समाज में कानूनों की आवश्यकता नहीं रह जाएगी। उन्होंने आह्वान किया कि रक्षाबंधन का त्यौहार व्यक्तिगत ना होकर सामाजिक रूप प्रदान किया जाए तथा घरेलू हिंसा कानून के अंतर्गत कार्यवाही को नॉन बेलेबल बनाया जाए।

मुख्य विकास अधिकारी भानू प्रताप सिंह ने कहा कि शासन के निर्देश के क्रम में मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत विभिन्न विभागों द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर महिलाओं, बालिकाओं को जागरूक किया गया है। उन्होंने बताया कि बालिकाओं एवं महिलाओं की समस्याओं के त्वरित समाधान हेतु समस्त तहसीलों, विकास खंडों, समस्त थानों और समस्त विभागीय कार्यालयों में लगभग सभी थानों पर महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है जिससे उनकी समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जा सके।  

उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा कार्यक्रम एवं गोष्ठियों का आयोजन कर लैंगिक समानता, घरेलू हिंसा तथा दहेज कानून के अंतर्गत महिलाओं के प्रति होने वाली हिंसा से बचाव एवं सहायता पुनर्वास के संबंध में उन्हें जागरूक किया गया है। उन्होंने बताया कि जनपद में लगभग विद्यालयों  में शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों के द्वारा बालिकाओं के प्रति हो रहे अपराधों जैसे मानसिक, शारीरिक व भावनात्मक हिंसा, बाल श्रम, बाल विवाह एवं बाल भिक्षावृत्ति, बाल अधिकारों के संबंध में बालिकाओं एव महिलाओं को महिला हेल्प लाइन नंबर जैसे 1098 चाइल्ड लाइन, 1090 वीमेन हेल्पलाईन, 181 महिला हेल्पलाइन, 112 पुलिस सहायता, 1076मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 102 स्वास्थ्य सेवा,108 एम्बुलेंस सेवा के संबंध में जागरूक किया गया है।

इस अवसर पर जिला प्रोवेशन अधिकारी शतुघ्न कनौजिया, जिला पंचायत बालिका इण्टर कालेज की प्राधानाचार्य, अध्यापिकाएं, कार्यालय सहायक राजकुमार एवं भारी संख्या में बालिकाएं उपस्थित रही।

          

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट