प्रिकॉशनरी डोज लेकर हुआ सुरक्षित, कोरोना के प्रभाव से बचने का सबसे कारगर माध्यम है वैक्सीन

• सदर बीसीएम ने जिले के बुजुर्ग लाभार्थियों से की टीके की तीसरी डोज लेने की अपील

• स्वास्थ्यकर्मियों, बीमारों-बुजुर्गों व फ्रंटलाइन वर्करों को दी जा रही प्रीकॉशनरी डोज

बक्सर ।।  जिले में कोरोना संक्रमण रूकने का नाम नहीं ले रहा है। महज 20 दिनों में संक्रमित मरीजों की संख्या 500 से अधिक हो चुकी है। वहीं, संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है। इसके लिये जांच व इलाज से लेकर जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान भी तेज गति से चल रहा है। इस क्रम में बीते 10 जनवरी से कोरोना टीका की प्रिकॉशनरी डोज यानी तीसरी डोज देने की भी शुरुआत हो गई है। पहले स्वास्थ्यकर्मियों, बीमारों-बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्करों को बूस्टर डोज दी जा रही है। इस श्रेणी के ऐसे व्यक्ति जिन्होंने कोरोना टीका की दूसरी डोज नौ महीने पहले ले ली है, उन्हें बूस्टर डोज दी जा रही है। स्वास्थ्यकर्मी तीसरी डोज लेने के बाद अन्य लोगों से भी अपील कर रहे हैं।

बड़ी संख्या में टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं लोग :

बक्सर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बीसीएम प्रिंस कुमार सिंह ने कहा, कोरोना से बचने के लिए टीका लेना बहुत ही जरूरी है। बड़ी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने भी आ रहे हैं। कोरोना टीका की पहली और दूसरी डोज लेने वाले भी सामने आ रहे और अब तो तीसरी डोज भी आ गई है। इसलिए जिनलोगों ने नौ माह पहले टीका की दूसरी डोज ले ली है, वह जरूर तीसरी डोज ले लें। अभी तीसरी डोज स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाउन वर्करों और बीमारों-बुजुर्गों को दी जा रही है। बाद में जब आमलोगों को दी जाएगी तो आमलोग भी जल्द बूस्टर डोज ले लें। 

स्वास्थ्यकर्मियों को कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ :

प्रिंस कुमार सिंह ने बताया, टीका लेना तो बहुत ही जरूरी है। राज्य सरकार के निर्देश पर सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकृत किया जाता है। यह निर्णय इसलिए लिया जाता है, ताकि आमलोगों को जागरूक और प्रेरित किया जा सके। लोगों को यह विश्वास हो सके कि जिन स्वास्थ्यकर्मियों ने टीके की तीसरी डोज ले ली है, उनको कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। आमलोगों को भी कुछ नहीं होगा। हमलोग भी टीकाकरण के दौरान आमलोगों को यह समझाते हैं कि हमने टीका लिया है। हमें इसका फायदा हो रहा है। इसलिए आप भी टीका लीजिए और कोरोना से बचिए।

बुजुर्ग भी बिना डरे ले सकते हैं प्रिकॉशनरी डोज :

प्रिंस कुमार सिंह टीके की प्रिकॉशनरी डोज लेकर सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रभाव से बचने का सबसे कारगर माध्यम वैक्सीन ही है। इसलिए बुजुर्ग लाभुक भी इसे बिना डरे ले सकते हैं। उन्होंने बताया, प्रिकॉशनरी डोज के साथ सदर प्रखंड में कोरोना टीका की पहली और दूसरी डोज भी लगातार दी जा रही है। क्षेत्र के सभी लोग जल्द से जल्द कोरोना टीका की सभी डोज ले लें। इस प्रयास में हमलोग लगे हुए हैं। आमलोग भी इसमें सहयोग कर रहे हैं। इसके अलावा तीसरी लहर से बचने के लिए लोगों की कोरोना जांच भी लगातार की जा रही है। साथ ही, लोगों से मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दो गज की दूरी एक-दूसरे के बीच बनाए रखने के अपील की जा रही है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट