जनपद में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 73 वां संविधान दिवस

भदोही ।। जनपद में भारत का 73वे "संविधान दिवस" को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । इस अवसर पर जनपद न्यायालय, कलेक्ट्रेट, पुलिस लाइन सहित सभी कार्यालयों में भारत के नागरिकों के कर्तव्य एवं अधिकारों,एवं राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता को अक्षुण्य बनाये रखने हेतु संविधान की प्रस्तावना का पाठन किया गया एवं संविधान आधारित विविध कार्यक्रम आयोजित हुए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों को पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के दृष्टिगत शपथ दिलाई। जिलाधिकारी ने संविधान प्रस्तावना का पाठन- “हम, भारत के लोग, भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व संपन्न, समाजवादी , पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए, तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय,विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, श्रद्धा और उपासना की स्वतंत्रता,प्रतिष्ठा और अवसर की समता, प्राप्त कराने के लिए,तथा उन सब में, व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता सुनिश्चित कराने वाली, बन्धुता बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर अपनी संविधानसभा में आज तारीख 26 नवम्बर 1949 ई॰ (मिति मार्गशीर्ष शुक्ल सप्तमी, संवत दो हजार छह विक्रमी) को एतद् द्वारा इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं।”

जिलाधिकारी ने सभी उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि संविधान में दिये उल्लिखित नियमों का पालन करना व लोगों से कराना भी हम सभी दायित्व है।

भारतीय संविधान में उल्लिखित नागरिको के मौलिक कर्तव्यों एवं अधिकारों, राष्ट्रध्वज, राष्ट्रगान के प्रति आदर भाव प्रेरित करने के उद्देश्य सभी कार्यालयों में प्रस्तावना का पाठन एवं विविध कार्यक्रम, जागरूकता शिविर/कार्यशाला/गोष्ठी/वाद विवाद प्रतियोगिताओं के माध्यम से कार्यक्रमो का आयोजन हुआ।संविधान प्रस्तावना का पाठन व संविधान आधारित विविध कार्यक्रमो का आयोजन - जिला पंचायत कार्यालय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय डीघ, समस्त उपजिलाधिकारी कार्यालय, खंड विकास अधिकारी कार्यालय, नगरीय  निकाय कार्यालय सहित कई प्राथमिक/ इंटर/ डिग्री कॉलेजों में  किया गया

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट