वर्धमान बिल्डिंग हादसा 42 घंटे बाद बचाव कार्य पर लगा ब्रेक 8 की मौत, 10 गंभीर जख्मी

भिवंडी।।भिवंडी तालुका के वलपाडा में शनिवार को वर्धमान नामक इमारत धराशायी होने की घटना घटित हुई थी। रविवार देर रात तक टीडीआर एफ और एनडीआर एफ की टीम ने इमारत के मलबे से 6 मृत देह निकाल लिया था। सोमवार सुबह बचाव टीम ने अशोक मिश्रा ( 29) और दिनेश तिवारी (37) नामक दो मजदूरों का शव मलबे से खोज कर निकाला। जिसके कारण वर्धमान बिल्डिंग हादसे में मरने वालों की संख्या कुल 8 पर पहुंच चुकी है। वही पर इस मलबे से 10 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है। जिनका इलाज स्वं इंदिरा गांधी उप जिला अस्पताल में चल रहा है। राहत व बचाव टीम ने लगातार 45 घंटे तक परिश्रम कर 8 लोगों का मृत शरीर व 10 लोगों को जीवित निकालने से सफलता प्राप्त की है। जिसे देखते हुए नागरिकों ने एनडीआर एफ और टीडी आर एफ, अग्निशमन दल और बचाव टीम के साथ अन्य कर्मचारियों को पुष्पगुच्छ देकर कृतज्ञता व्यक्त की है।

इमारत का संपूर्ण मलबा हटाने के बाद लगभग 45 घंटे चले बचाव कार्य रोक दिया गया है अगर किसी के घर का सदस्य गुमशुदा है तो स्थानीय पुलिस थाना में शिकायत दर्ज करवाऐ। स्थानीय बचाव टीम के अनुसार शोध मुहिम का काम पूरा हो चुका है उनके पास किसी भी व्यक्ति की गुमशुदा होने की शिकायत नहीं आई है। जिसके कारण यह बचाव कार्य रोक दिया जा रहा है। 
 अमित सानप 
भिवंडी प्रांत अधिकारी
--------------------------------------------
मृत व्यक्ति :
नवनाथ सावत, लक्ष्मी रवि महतो, सोना मुकेश कोरी, सुधाकर गवई, प्रमोद चौधरी, त्रिवेणी यादव, दिनेश तिवारी और अशोक मिश्रा। 
जख्मी व्यक्ति :
सोनाली परमेश्वर कांबले, शिवकुमार परमेश्वर कांबले, मुख्तार रोशन मंसूरी, चीकू रवि महतों, प्रिंस रवि महतों, विजय कुमार मुकेश रावल, उदयभान मुन्नी लाल यादव, अनिता, उज्वला कांबले और सुनिल पिलास।
--------------------------------------------
मकान मलिक पर गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज :
पुलिस उप निरीक्षक रणजित वसंत वालके की शिकायत पर नारपोली पुलिस ने इमारत की देखभाल ना करने, अवैध रूप से इमारत के ऊपरी मंजिल पर कमरा बनाने, मोबाइल टाॅवर लगाने के कारण इमारत पर भार पड़ा। जिसके कारण इमारत गिरने से मजदूरों और रहवासी जख्मी और 8 लोगों की मृत्यु हो गई। इसके साथ ही एक कंटेनर, एक टेंपों, तीन मोटरसाइकिल और गोदाम का माल नुकसान होने के जुर्म में वलगांव निवासी इंद्रपाल गुरूनाथ पाटिल तथा अन्य लोगों के खिलाफ भादंवि की धारा 304(2),337,338,427,34 के तहत मामला दर्ज किया है। जिसकी जांच पुलिस निरीक्षक ( अपराध) समाधान चव्हाण कर रहे है। किन्तु अभी तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई है।
--------------------------------------------
इमारत पर क्षमता से अधिक भार के कारण घटी घटना :
तल अधिक दो मंजिल वर्धमान बिल्डिंग के ऊपरी मंजिल पर अवैध रूप से 27 से 30 कमरे निर्माण कर भाड़े दिया गया था इसके साथ ही छत पर मोबाइल टाॅवर लगाने तथा पहले मंजिल के गोदाम में भारी मात्रा में माल होने के कारण यह हादसा हुआ है। इस हादसे में 8 लोगों की मौत और 10 लोग जख्मी हुए है। शुरूआती जांच में इस प्रकार की शंका व्यक्त की जा रही है। 
----------------------------------------
मृतकों के परिजनों को 5 - 5 लाख रूपये की सहायता :
वर्धमान बिल्डिंग हादसा के बाद राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घटना स्थल का दौरा किया, इसके साथ स्वं इंदिरा गांधी उप जिला अस्पताल में भर्ती घायलों से मिलने के लिए अस्पताल पहुंचे। इस दरमियान उन्होंने सभी घायलों का मुफ्त इलाज़ और मृतकों के परिजनों को 5 - 5 लाख रूपये आर्थिक सहायता मुख्यमंत्री राहत कोष से देने की घोषणा की और इस हादसे पर दुःख व्यक्त किया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट