एयर एंबुलेंस सेवा के लिए सीएमएचओ को देनी होगी सूचना

राजगढ । जिले सहित संपूर्ण प्रदेश में पीएमश्री एयर एंबुलेंस सेवा शुरू हो गई है। इस सेवा से जिले के गंभीर मरीजों एवं दुर्घटना पीड़ितों को तुंरत जिले अथवा राज्य से बाहर उच्च स्वास्थ्य संस्थानों में उपचार के लिए एयर एंबुलेंस से ले जाया जा सकेगा। कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित, सीएमएचओ और सेवा प्रदाता संस्था पदाधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें एंबुलेंस सेवा को बुक करने की प्रक्रिया के संबंध में बताया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. किरण वाडिया ने बताया कि आम नागरिकों को इस सेवा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले सीएमएचओ को आपातकालीन स्थिति से अवगत कराना होगा। अधिकारी अपने उच्च अधिकारियों से तुरंत अनुमोदन प्राप्त करेंगे। इसके अलावा एयर एंबुलेंस कमांड सेंटर के फोन नंबर 9111777858 पर या राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग हेल्पलाइन नंबर 0755-4092530 पर भी संपर्क कर सकते हैं। एयर एंबुलेंस सेवा में एक हेलीकॉप्‍टर और एक हवाई जहाज मरीजों को प्रदेश के अंदर एवं प्रदेश के बाहर उच्च चिकित्सा केंद्र में ले जाने के लिए उपलब्ध रहता है। आयुष्यमान योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों के लिए यह सेवा पूरी तरह से निःशुल्क रहेगी। 

मरीजों का चयन एवं पात्रता का निर्धारण

एयर एंबुलेंस सेवा का लाभ उन मरीजों को मिलेगा जिनका उपचार जिले में संभव नहीं हो, और उन्हें आपात स्थिति में तुरंत जिले अथवा राज्य से बाहर उच्च चिकित्सकीय संस्था पहुंचना हो। दो या दो से अधिक मरीजों में पहले ऐसे मरीजों को चयन किया जाएगा जो अधिक गंभीर हों और उन्हें तत्काल उपचार की आवश्यकता हो। आयुष्यमान कार्डधारी के लिए इस योजना का लाभ निःशुल्क रहेगा। वहीं सामान्य मरीजों के लिए राज्य के अंदर परिवहन निःशुल्क और राज्य के बाहर परिवहन सशुल्क होगा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट