जिले में बनाए गए 20 बेड के स्पेशल वार्ड

रोहतास। बिहार में बढ़ते डेंगू के प्रकोप को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति ने सभी जिला को अलर्ट मोड में रखने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इधर रोहतास जिला में डेंगू की रोकथाम के लिए पूरी तरह से तैयार दिखाई दे रही है। डेंगू से निपटने के लिए जिला स्तरीय डेंगू नियंत्रण टीम भी गठित किया गया है जिसमें डॉक्टर रमेश कुमार को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। इस टीम में वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी रौशन कुमार सिंह को प्रतिदिन की रिपोर्टिंग एवं गौरव कुमार को फॉगिंग का जिम्मा सौंपा गया है। हालांकि रोहतास जिले में अभी तक एक भी डेंगू के मरीज नहीं पाए गए हैं। बावजूद इसके जिला स्वास्थ्य समिति एवं डेंगू नियंत्रण विभाग जिले के सभी प्रखंडों में नजर बनाए हुए हैं। साथ ही सदर अस्पताल के अलावा अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के ओपीडी बुखार, बदन दर्द ,सर्दी एवं खांसी का इलाज कराने पहुंच रहे मरीजों का रैपिड टेस्ट किया जा रहा है। संदिग्ध मरीज पाए जाने पर उसका सैंपल एलाइजा जांच के लिए सदर अस्पताल भेजा जा रहा है।

एक हप्ता में मिले दो संदिग्ध 

वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी रौशन कुमार सिंह ने बताया कि पिछले एक हप्ते में रैपिड जांच में सिर्फ दो संदिग्ध मरीज पाए गए थे जिनका एलाइजा जांच सासाराम सदर अस्पताल में कराया गया जिसमे दोनो रिपोर्ट निगेटिव पाया गया। इस तरह से रोहतास जिले में अभी तक एक भी डेंगू कन्फर्मेशन केस नहीं पाया गया है। 

जिले में बनाए गए 20 बेड का स्पेशल वार्ड

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी जयप्रकाश गौतम ने बताया कि रोहतास जिले में डेंगू से निपटने के लिए 20 स्पेशल डेंगू वार्ड बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 10 डेंगू वार्ड सासाराम सदर अस्पताल में बनाया गया है, जबकि पांच-पांच बेड का स्पेशल डेंगू वर्ड बिक्रमगंज एवं डेहरी अनुमंडल अस्पताल में बनाया गया है। साथ ही साथ उन्होंने बताया कि जिला के रैपिड एक्शन टीम पूरी तरह से अलर्ट मोड में है और सभी प्रखंड में विशेष नजर रखी जा रही है।

लक्षण दिखने पर न करें नजरंदाज

सिविल सर्जन डॉ मणिराज रंजन ने बताया कि डेंगू से निपटने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं और सभी तैयारियां अलर्ट मोड पर रखी गई है। सिविल सर्जन ने लोगों से अपील किया कि डेंगू का लक्षण दिखाई देने पर इसे नजरंदाज ना करें और अपने नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर जांच जरूर कराएं। उन्होंने बताया कि तेज बुखार, आंखों का पिछला हिस्सा, जोड़, पीठ, पेट, मांसपेशियां, हड्डियों में दर्द, पूरे शरीर में ठंड लगना, थकान, भूख न लगना, उल्टी या मिचली  जैसा महसूस होना तथा त्वचा पर चकते या लाल धब्बे आना डेंगू का लक्षण है, इसलिए इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तत्काल डॉक्टर से सलाह ले और जांच कराएं।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट