स्वास्थ्य जागरूकता रथ को मिली हरी झंड़ी

रोहतास।आकांक्षी प्रखंड कार्यक्रम के अंतर्गत तिलौथू प्रखंड में स्वास्थ्य जागरूकता अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने डायबिटीज और बीपी जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जिसके तहत सभी पंचायतों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस पहल के तहत तिलौथू प्रखंड के सभी पंचायतों में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन हो रहा है, जहां 30 वर्ष से अधिक उम्र के महिला और पुरुषों की बीपी और शुगर की जांच की जा रही है।

इन स्वास्थ्य शिविरों में जीविका, आशा, एनम और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मिलकर जागरूकता फैला रहे हैं। आज के शिविरों का आयोजन कृपा, चंदनपुरा और तिलौथू पूर्वी पंचायत में किया गया। यहां बड़ी संख्या में महिलाओं और पुरुषों ने अपनी जांच करवाई।

प्रखंड विकास पदाधिकारी अंकित जैन ने तीनों पंचायतों का दौरा कर शिविरों का निरीक्षण किया और अधिक से अधिक लोगों की जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वस्थ पंचायत का निर्माण हमारी प्राथमिकता है और इसके लिए जागरूकता बहुत आवश्यक है।

निरीक्षण के दौरान पीरामल फाउंडेशन के अरविंद कुमार ने भी समुदाय के लोगों से बातचीत की और विभागों के साथ मिलकर ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य जांच के लिए प्रेरित किया। पंचायत के मुखियाओं को भी इस अभियान में सहयोग करने का आह्वान किया गया ताकि कोई भी 30 वर्ष से अधिक उम्र का व्यक्ति जांच से वंचित न रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट