दो दिवसीय उद्यम के अन्तिम दिन का शुभारम्भ

देवरिया ।। दो दिवसीय उद्यम समागम सह एक जनपद एक उत्पाद प्रदर्शनी के आयोजन के दुसरे व अन्तिम दिन का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सलेमपुर सांसद रविन्द्र कुशवाहा द्वारा फीता काटने व दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया। इस अवसर पर संचालित विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं के बैंक ऋण उद्यम स्थापना के लिये रुपये 9 करोड़ 71 लाख का चेक उद्यमियों/लाभार्थियों में वितरित किया गया। साथ ही एक जनपद एक उत्पाद तथा अन्य उद्यमियों व प्रदर्शनी आयोजन में  सराहनीय कार्य करने वाले विभागो को प्रशस्ति पत्र जिलाधिकारी अमित किशोर द्वारा प्रदान किया गया।      

मुख्य अतिथि श्री कुशवाहा ने अपने सम्बोधन में कहा कि जनपद में यह प्रथम प्रयास है, जो अत्यन्त ही सराहनीय है। उद्योग-धन्धा लगाकर रोजगार प्राप्त करने के साथ आत्मनिर्भर बन सकते है। इसके लिये इच्छाशक्ति की जरुरत है। दृढता से किये गये कार्य में अवश्य ही सफलता मिलती है। उन्होने कहा कि उद्यम स्थापना के लिये अनेकानेक योजनायें संचालित है तथा बैंको से ऋण की भी व्यवस्था है। उन्होने एक जनपद एक उत्पाद को आगे बढाने पर बल देते हुए कहा कि जनपद में गन्ना आधारित चीनी उत्पादन, गुड बनाये जाने की व्यवस्था हमारी पुरानी रही है। ऐसे ही अनेक उत्पाद स्वयं हम घरो और गांवो में बनाते रहे है और उसका उपयोग करते रहे है। आज के प्रतिस्पर्धा में जनपद के उत्पाद, सजावटी सामान की मार्केटिंग को और बेहतर बनाया जाये जिससे कि इससे जुडे लोग स्वालम्बी बन सके। साथ ही यहां का उत्पाद राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना पहचान बना सके। उन्होने विभिन्न विभागो व एक जनपद एक उत्पाद की लगाई गई एक-एक स्टालो का अवलोकन भी किया।

आई0आई0एम0इन्दौर के प्रोफेसर सौरभ कुमार राय ने जनपद के सजावटी उत्पादों की मार्केटिंग की तकनीको पर विधिवत प्रकाश डालते हुए कहा कि उत्पादों के बढावा देने के लिये शासन स्तर से जो सहयोग होगा वह प्राप्त होगा तथा मेरे संस्था द्वारा और तकनीकी ज्ञान भी उपलब्ध कराती जाती रहेगी। उद्यमियों/समूहोें को अपने उत्पादो के अच्छी कीमत के लिये स्वयं आगे आना होगा। उन्होने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद को आगे बढाने के लिये मेरी संस्था कार्य करती रहेगी।  आई0आई0एम0इन्दौर के ही प्रोफेसर श्रुति तिवारी द्वारा महिला सशक्तिकरण तथा उत्पादो के प्रबंधन की जानकारी रखी गई।

 एक जनपद एक उत्पाद से जुडी महिलाओं तथा आई0टी0आई0 व पाॅलीटेक्निक के छात्रो तथा आई0आई0एम0 प्रोफेसरो, विशेषज्ञो एवं जिलाधिकारी के बीच प्रश्नोत्तर स्थापित हुआ। इस दौरान पूजा शाही, शशिप्रभा सिंह, प्रीती, सिन्धु पाण्डेय आदि द्वारा सजावटी सामानो के उत्पादो के क्वालिटी व डिजाईन तथा उसके मार्केटिंग को बढाये जाने के संबंध में प्रश्न रखा गया। प्रश्नोत्तर में जिलाधिकारी ने कहा कि इसके बिक्री के लिये आनलाईन प्लेटफार्म की व्यवस्था होगी तथा आने वाली हर समस्याओं का समाधान कराया जायेगा। जनपद के उत्पाद को बढावा देने के लिये आई0आईएम0 इन्दौर के साथ मिलकर कार्य किया जायेगा और इसे वैश्विक रुप देने का काषर्् किया जायेगा।

बनकटा ब्लाक के स्वयं सहायता समूह को 51 लाख का चेक राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत दिया गया। इसी प्रकार विभिन्न बैंको द्वारा जिसमें एस0बी0आई0 द्वारा 01 करोड 3 लाख, सेन्ट्रल बैंक 4 करोड 22 लाख, पूर्वान्चल बैंक द्वारा 03 करोड 55 लाख, पंजाब नेशनल बैंक द्वारा 40 लाख का उद्यम स्थापना हेतु चेक का वितरण कुल वितरित धनराशि 9 करोड 22 लाख में सम्मिलित है।

जिलाधिकारी श्री किशोर ने मुख्य अतिथि सांसद श्री कुशवाहा, आई0आई0एम0 इन्दौर से आये प्रोफेसर सौरभ कुमार राय, नवीन कृष्ण राय, श्रुति तिवारी, आज व्याख्यान देने वाले विशेषज्ञो में पी0के0कटियार, डी0के वर्मा, एस0के0 दत्ता, अमित त्रिपाठी, कुमार रोहित तथा आयाजन में सराहनीय भूमिका निभाने वाले प्राचार्य आई0टी0आई, पालीटेक्निक, उपायुक्त एन0आर0एल0एम0, अमित वाजपयेई, परियोजना अधिकारी डूडा प्रभात कुमार यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी रामपाल यादय, जिला पंचायत के लेखाधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्तव, जे0पी0सैनी, एल0डी0एम0 सहित बैंकर्स आदि को उनके द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। वही एक जनपद एक उत्पा के उद्यमियों को भी सम्मान पत्र दिया गया, जिसमें पूजा शाही, वर्षा शाही, अंजना कुशवाहा, सरोज पासवान, कमलावती शर्मा, शशिप्रभा सिंह, किरन रान, नन्दनी गुप्ता, सिन्धु पाण्डेय आदि शामिल है। अन्य जनपदो से एक जनपद एक उत्पाद के आये उद्यमियों यथा- भदोही से परवेज, वाराणसी घनश्याम मौर्य, मऊ के इन्तियाक अहमद, गाजीपुर के वसीम अकरम, गोरखपुर के संजय कुमार सोनकर को भी जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया। विश्वकर्मा स्वयं सम्मान योजना के तहत सुदर्शन, बाबूराम प्रसाद, सत्येन्द्र ठाकुर, पारसनाथ, अजय गुप्ता, पूर्णमासी व हरीशचन्द्र जायसवाल को भी उन्होने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट