दुनिया देखेगी काशी की मेहमाननवाजी

वाराणसी: अपनी अलमस्ती में रहने वाली काशी की मेहमाननवाजी का कोई जोड़-मोल नहीं। यहां आने वाले देशी-विदेशी सैलानी भी बखूबी देखते-समझते हैं। इस इस फार्मूले को अब डीएम सुरेन्द्र सिंह ने अपना लिया है। फिलहाल अभी तो नहीं लेकिन नए साल में बनारस आने वाले तमाम विदेशियों को इस बात का साक्षात्कार होगा। बनारस के गली-मुहल्ले के लोग ही नहीं डीएम भी अपने बंगले को विदेशी अतिथियों का अतिथि गृह बनाने में पीछे नहीं हैं। 

दो दिनों के बनारस दौरे पर आए पीएम मोदी ने बनारसियों से कहा था कि वह अतिथि देवो भवसत्कार की परिकल्पना व परम्परा को साकार करें।अब इसमें बनारसी तो जुटे ही हैं, प्रशासन स्तर पर जिलाधिकारी ने जो पहल की है वह शायद कहीं देखने को मिले। डीएम का खूबसूरत हरा भरा बंगला विदेशियों के दाल बाटी चोखा का बड़ा केन्द्र बनेगा तो वहां मिलने वाले कर्मचारी से लेकर डीएम तक विदेशी मेहमानों के स्वागत तक खड़े दिखायी देंगे। जिससे कि आने वाले विदेशी मेहमान अपने साथ खूबसूरत यादें संजोकर साथ ले जाएं।

बकौल डीएम, इसके लिए काशीवासियों से वह सीधा संवाद करेंगे। जल्द ही वह घर आया परदेशीनाम से एक बेवसाइट भी बनाएंगे। इस बेवसाइट पर लोगों से सुझाव मांगेंगे। यदि कोई अपने घर पर विदेशी मेहमान को ठहराने की अनुमति मांगेगा तो उसकी पूरी पड़ताल कराने के बाद अनुमति दी जाएगी।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट