शिक्षकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण हुआ प्रारम्भ

पिंडरा ।। पिंडरा विकास खण्ड के परिषदीय विद्यालयों को अपडेट करने तथा शिक्षण को और अधिक लर्निंग युक्त करने के उद्देश्य से सोमवार से शिक्षको का ऑनलाइन एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ खण्ड शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार सिंह ने अपने सम्बोधन से किया।

ऑनलाइन प्रशिक्षण के शुभारंभ में खण्ड शिक्षा अधिकारी ने प्रशिक्षण के उद्देश्य के बाबत जनकारी देते प्रशिक्षण को तन्मयता के साथ लेने और इसे बच्चों के बीच प्रयोग कर ऑनलाइन शिक्षण व कक्षा शिक्षण को बेहतर बनाने का आह्वान किया।

इस बाबत उन्होंने बताया कि मिशन प्रेरणा के निर्धारित तीन  मॉड्यूल क्रमश आधारशिला,ध्यानाकर्षण व शिक्षण सग्रह को आधार बनाकर 25- 25 के बैच में दो सत्रों में ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। 42 बैच के माध्यम से 1054 शिक्षको, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। जिसका ट्रेनिग सेंटर बीआरसी मंगारी को बनाया गया। शिक्षको को प्रशिक्षण एआरपी अजय सिंह, रामसेवक यादव, कमलेश वर्मा, संजय वर्मा व वीरेंद्र कुमार ने दिया। 3- 3 घण्टे चलने वाले ऑनलाइन प्रशिक्षण में पहले दिन 50 शिक्षको ने प्रशिक्षण लिया। इस दौरान शिक्षको के प्रश्नों का एआरपी द्वारा  उत्तर दिया गया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट