निर्वाचन कार्य में सौपे गये दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा ,निर्भीक व निडर हो कर करें अधिकारी--डीएम

देवरिया ।। देवरिया विधानसभा उप निर्वाचन को सकुशल, शान्तिपूर्ण,  निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने को लेकर टाउनहाल आडिटोरियम में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अमित किशोर की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक डा0श्रीपति मिश्र की मौजूदगी में इस कार्य के लिये नामित सभी कार्य प्रभारियों/सहायक कार्य प्रभारियों की बैठक सम्पन्न हुई। इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी जुडे अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य में सौपे गये अपने दायित्वों का निर्वहन पूरे निष्ठा, निर्भीक एवं निडर होकर करें।  चुनाव कार्य में शिथिलता होती है, तो उसे निर्वाचन आयोग बहुत ही गंभीरता से लेता है और कड़ी कार्यवाही होती है, इसलिये अपने दायित्वों के प्रति पूरी तरह से सजग रहें।

जिलाधिकारी श्री किशोर ने सभी कार्य प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इस बार का चुनाव बहुत बडा चैलेंज के रुप में है, इसमें कोविड-19 का भी पालन कराते हुए चुनाव को निष्पक्ष सम्पन्न कराया जाना है, इसलिये सभी अधिकारी पूरी तरह से निर्वाचन मोड में आये और उन्हे जो भी दायित्व दिये गये है, उन कार्य बिन्दुओं की पूरी तैयारी अभी से सुनिश्चित कर लें। उन्होने मतदाता सूची में नाम जोडे जाने के कार्य को भी सक्रियता से कराये जाने का निर्देश अधिकारियों को दिया। मतदान के दिन अधिक से अधिक मतदान हो, इसके लिये स्वीप कार्यक्रम आयोजित किये जाने तथा ऐसे मतदान स्थल, जिसमें पूर्व चुनाव में  मतदाता प्रतिशत काफी कम रहा है, वहां जागरुकता लाये जाने का निर्देश दिया। उन्होने पुनरीक्षण कार्य में लापरवाही व खराब कार्य करने वाले बी0एल0ओ0 को चिन्हित कर, उनके खिलाफ कार्यवाही कराये जाने का निर्देश दिया। मतदाताओं के मोबाइल नम्बर पर भी मतदान के तिथियों तथा मतदान किये जाने के प्रति जागरुक किये जाने को कहा। उन्होने यह भी कहा कि मतदाता पर्ची समय से वितरित हो, यह अनिर्वाय रुप से सुनिश्चित होना चाहिये। अधिशासी अधिकारी नगरपालिका/नगर निकायों को यह सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया कि किसी भी जगह कोई होर्डिंग/पोस्टर न लगे हो। इस दौरान जिलाधिकारी ने एक-एक कार्य प्रभारियों से उनके तैयारियों आदि के संबंध में फीड़बैक लिया और आवश्यक निदेश दिये। उन्होने सभी से कार्य प्लान तैयार कर तदअनरुप कार्य किये जाने को कहा।

पुलिस अधीक्षक डा0श्रीपति ने कहा कि निर्वाचन का कार्य समयबद्ध होता है,इसलिये इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता का कोई स्थान नही है। उन्होने निर्वाचन कार्य में गठित टीमों के साथ लगे फोर्स को आपसी समन्वय बनाते हुए चेकिंग का कार्य प्रारम्भ किये जाने को कहा। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी पोलिंग सेन्टरो का भ्रमण अवश्य ही कर लें, जो भी चेकिंग आदि के कार्य हो, उसकी वीडियोग्राफी अवश्य ही हो। उन्होने सभी से सर्तकता, सावधानी व पूरे कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने की अपेक्षा की और कहा कि आप सभी अनुभवी है। पूर्व में भी काफी चुनाव करा चुके है। उन्होने उसी निष्ठा से इस चुनाव कार्य को भी सम्पन्न कराये जाने को कहा तथा आशवस्त किया कि आप सभी द्वारा निष्ठापूर्वक कार्यो से अवश्य ही यह चुनाव बढियां सम्पन्न होगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी प्रशासन राकेश पटेल ने सभी कार्य बिन्दुओं के प्रभारियों एवं उनके कार्यो का विस्तृत रुप से जानकारी दिये और उन्हे अपने कार्यो के प्रति तत्पर रहने को कहा मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जी0एन0 ने स्वीप कार्यक्रम को प्रभावी तरीके से संचालित किये जाने तथा इसके लिये कार्य योजनाओं से अवगत कराया। अपर पुलिस अधीक्षक शिष्यपाल ने पुलिस विभाग के निर्वाचन कार्य में भूमिका एवं तैयारियों की जानकारी दी।

इस बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी अमृत लाल बिन्द, ए0डी0एम0 वित्त उमेश कुमार मंगला, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट सुमित यादव, एस0डी0एम0 सदर सौरभ सिंह, ए0एस0डी0एम0 लल्लन राम, संजीव कुमार यादव, उप कृषि निदेशक डा0ए0के0मिश्र, डी0एस0ओ0 विनय कुमार सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी कुलदीप सरोज सहित अन्य सभी जुडे अधिकारी गण आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट