बिहार मे एनडीए और महागठबंधन के बागी विधायकों को टिकट के साथ साथ भरपूर सहयोग, सर्मथन कौन दे रहा है।❓

मुंबई।। बिहार केे चुुुनाव हो रही राजनीति पर विशेष रिपोट्।  बिहार विधानसभा चुनाव में अब तक एनडीए की दो पार्टी- जदयू-भाजपा और महागठबंधन की दो पार्टी- राजद-कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही थी। हालांकि, लोजपा ने इस रेस में भाजपा से अलग चुनाव लड़ने का ऐलान कर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है। चिराग पासवान के नेतृत्व वाली पार्टी अब बिहार चुनाव में सीटें लाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। इसी सिलसिले में लोजपा ने भाजपा और जदयू से आ रहे बागियों को टिकट देना जारी रखा है। आलम यह है कि अब तक भाजपा में टिकट न मिलने से नाराज 9 और जदयू में इसी कारण से बागी हुए 2 नेताओं को लोजपा की ओर से उम्मीदवार बनाया जा चुका है।

गौरतलब है कि लोजपा के संस्थापक दिवंगत नेता रामविलास पासवान के निधन से बिहार में पार्टी के प्रति सहानुभूति बढ़ी है। ऐसे में चिराग को इस बार चुनाव में सीटों की बढ़त बनाने का मौका मिल सकता है। लोजपा में इसी संभावना के साथ हर बागी को टिकट दिए जा रहे हैं। बता दें कि लोजपा ने अब तक भाजपा से आए झाझा के विधायक राजेंद्र सिंह, पूर्व विधायक रामेश्वर चौरसिया, ऊषा विद्यार्थी, महिला प्रकोष्ठ की उपाध्यक्ष इंदू कश्यप और पिछली बार भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ने वाले डॉक्टर मृणाल शेखर, पार्टी की महिला मोर्चा की प्रवक्ता रहीं श्वेता सिंह के अलावा राकेश कुमार सिंह और रानी कुमार को भी टिकट दिया है।

इतना ही नहीं रालोसपा भी बागियों के जरिए सीटें बढ़ाने की कोशिश में लगी है। इसी के तहत जदयू के दो नेताओं को पार्टी में शामिल कर टिकट बांटे गए हैं। इसके अलावा पूर्व में एनडीए के समर्थक रहे 5 निर्दलीयों को भी टिकट दिए गए हैं। अब माना जा रहा है कि कुछ अन्य पार्टियों के वे नेता, जो टिकट न मिलने से नाराज हैं, वे भी बागी तेवर अपनाकर टिकट के लिए दूसरी पार्टियों का दामन थाम सकते हैं।

लोजपा ने सिर्फ बिहार में चुनाव लड़ रहे एनडीए गठबंधन से ही नहीं, राजद के भी एक पूर्व नेता को टिकट दिया है। यह हैं राजद अति-पिछड़ा प्रकोष्ठ के पूर्व महासचिव सुरेश निषाद, जो मोकामा से लोजपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। महागठबंधन के कुछ अन्य नेता भी टूटे हैं। बोधगया से राजद के महादलित प्रकोष्ठ के पूर्व अध्यक्ष रवींद्र राजवंशी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा बछवाड़ा से कांग्रेस के दिवंगत विधायक रामदेव राय के बेटे शिवप्रकाश राय भी निर्दलीय खड़े हैं। इसके अलावा हम पार्टी के मुकेश कुमार यादव को लोजपा ने शेरघाटी से टिकट दिया है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट