छूटे एवं अनुपस्थित पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारी प्रथम कल 18 अक्टूबर को अनिवार्य रुप से प्रशिक्षण में लें भाग,

देवरिया  ।। मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी कार्मिक प्रशिक्षण शिव शरणप्पा जी एन ने पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों प्रथम की आयोजित टाउन हाल आडिटोरियम में प्रशिक्षण के दौरान कहा है कि निर्वाचन कार्य को सकुशल शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने की महत्ति जिम्मेदारी आप सभी पर है। इसके लिये आवश्यक है कि इवीएम एवं वीवीपैट एवं निर्वाचन की प्रक्रियाओं से सभी आवश्यक जानकारियों से पूरी तरह से अवगत रहें। प्रशिक्षण में जो भी जानकारी दी जा रही है, उसका अक्षरशः पालन किये जाने पर चुनाव सम्पन्न कराने में किसी प्रकार की कठिनाई नही होगी। उन्होने आज अनुपस्थित कार्मिकों को कल 18 अक्टूबर को अनिवार्य रुप से प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने की सख्त हिदायत दी। कहा किसी भी कर्मी को प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने की कोई छूट नही है। हिदायतों एवं निर्देशों के बाद भी यदि कोई प्रशिक्षण से वंचित रहेगा तो उसके खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित होगी। प्रथम पाली में 5 पीठासीन अधिकारी तथा 15 मतदान अधिकारी प्रथम अनुपस्थित रहें, जिन्हे कल के प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने हेतु आगाह किया गया है।
          मुख्य विकास अधिकारी द्वारा प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि मतदान प्रक्रिया को मतदान प्रारम्भ से समाप्त तक किन-किन बातों को ध्यान रखना आवश्यक है जिसमें प्रमुख रूप से इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन तैयार करने, ग्रीन पेपर सील का प्रयोग, ई0वी0एम0 के संचालन के समय त्रुटि आने पर क्या कार्यवाही कि जायेंगी विस्तार से जानकारी दी गई। माक पोल व मतदान के पूर्व ई0वी0एम0 को सील करने की प्रक्रिया, मतदाता के आरोप/समस्या का समाधान, मतदान के दौरान वी0वी0 पैट, यूनिट के सम्बन्ध में आने वाले समस्याओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने  ने उपस्थित पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि हर एक व्यक्ति को निर्वाचन से जुड़ी प्रत्येक गतिविधि के दौरान फेश मास्क पहना होगा, थर्मल स्कैंनिग, सेनीटाईजर की व्यवस्था सामाजिक दूरी के मानदंडो का पालन के तहत ही मतदान कराया जायेंगा। कोविड-19  के दिशा निर्देशों का भी पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा।
      सहायक निदेशक बचत/मुख्य प्रशिक्षणकर्ता विजयनाथ मिश्र ने प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न प्रपत्र/लिफाफे कैसे तैयार करना है विस्तार से चर्चा की इपिक के सम्बन्ध में जानकारी दिये। कोविड-19 के दौरान उप निर्वाचन के संचालन हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के बारे मे विस्तार से जानकारी दी गई। प्रथम तथा द्वितीय पाली में 200-200 पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। उन्होने ईवीएम व वीवीपैट संचालन हेतु 10-10 की टीम बनाकर कोविड-19 का ध्यान रखते हुये प्रशिक्षण प्रदान किया गया तथा चुनाव की बारीकियों से अवगत कराया। उन्होने यह भी कहा कि भलीभांति जानकारी से ही  सकुशल चुनाव सम्पन्न हो सकता है। इस लिये सभी पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम अपने दायित्वों को  समझे तथा उसका पालन चुनाव के दिन अवश्य ही करें, ताकि किसी प्रकार की कोई समस्या न आयें।
           प्रशिक्षण में परियोजना निदेशक डी आर डी ए महेश नारायण पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी श्री कृष्ण पाण्डेय सहित अन्य जुडे अधिकारी/कर्मचारी गण आदि उपस्थित रहे। प्रशिक्षण का यह कार्यक्रम 18 अक्टूबर तक आयोजित है। कल प्रशिक्षण का अन्तिम दिन है, इसमें छूटे एवं अनुपस्थित कार्मिकों को भी प्रशिक्षण में अनिवार्य रुप से प्रतिभाग करना है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट