वैक्सीनेशन का महाअभियान शुरू, दिसंबर तक 12 लाख लोगों को दिया जायेगा टीका

- मेगा वैक्सीनेशन कैंपेन के पहले दिन बक्सर व डुमरांव में 28 सत्र स्थलों का हुआ संचालन

- शुक्रवार को जिले के शेष 9 प्रखंडों में लोगों को टीका देने के लिये लगाया जायेगा कैंप

बक्सर, 01 जुलाई | जिला समेत पूरे राज्य में जुलाई से दिसंबर तक प्रत्येक एक माह में एक करोड़ लोगों को टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यानी जिले में हर माह दो लाख लोगों को टीकाकृत किया जाना है। इसके लिये जिला प्रशासन, स्वास्थ्य समिति, आईसीडीएस व जीविका के समन्वय से गुरुवार से महाअभियान शुरू किया गया है। महाअभियान के पहले दिन बक्सर व डुमरांव के 28 केंद्रों पर टीकाकरण सत्रों का संचालन किया गया। जहां पर 18+ व 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लाभुकों के लिये एक ही टीकाकरण सत्र स्थल आयोजित कर टीका दिया जा रहा है। साथ ही, 18 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। ताकि, कम समय पर ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त किया जा सकेगा। इसके अलावा फ्रंट लाइन वर्कर्स की मदद से ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लेने के लिये प्रेरित किया जा है।

प्रत्येक लाभुक को टीका देने का है लक्ष्य :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, राज्य सरकार की ओर से वैक्सीनेशन के महाअभियान के लिये 12170 डोज उपलब्ध करायी  गयी  है। जिसके अनुसार बक्सर प्रखंड में 18 व डुमरांव प्रखंड के शहरी इलाके में 10 टीकाकरण सत्रों का संचालन किया गया। उसके बाद बचे हुई  वैक्सीन के आधार पर ही शुक्रवार को बाकी  प्रखंडों व ग्रामीण इलाकों में सत्रों का निर्धारण किया जायेगा। जैसे-जैसे सरकार की ओर से वैक्सीन  उपलब्ध करायी  जायेगी , इसी अनुसार जिले में सत्रों का संचालन किया जायेगा। उन्होंने बताया, जिले के निर्धारित उम्र के सभी लोगों को टीका देने का लक्ष्य निर्धारित  किया गया है। ताकि, एक भी लाभुक टीका लेने के लाभ से वंचित न रह जाये।

संक्रमण से बचने के लिये दूसरी डोज लेना  अनिवार्य :

डॉ. राज किशोर सिंह ने कहा, कोरोना के संक्रमण से लोगों को बचना है तो उन्हें टीके की  दोनों डोज लेना अनिवार्य है। फिलवक्त जिले में कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों वैक्सीन की  डोज लगायी  जा रही  है। लेकिन, अभी भी लोगों को दूसरी डोज के अंतराल की पूरी जानकारी नहीं है। उन्होंने बताया, सरकार के निर्देशों के अनुसार लाभार्थी कोवैक्सीन की दूसरी डोज चार सप्ताह के बाद ले सकते हैं। वहीं, कोविशील्ड वैक्सीन के दोनों डोज की अवधि को बढ़ा दिया गया है। अब लाभार्थियों को टीके की पहली डोज के 12 सप्ताह से लेकर 16 सप्ताह (84 से 112) के बीच लेना है।

केंद्रों पर मास्क प्रयोग व शरीरिक दूरी बरतने की दी जा रही है सलाह :

वैक्सीनेशन महाअभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी अमन समीर के निर्देश पर सदर एसडीओ केके उपध्याय ने सदर प्रखंड के सभी टीकाकरण केंद्रों का जायजा लिया। जहां टीकाकरण सत्र संचालकों व आम लोगों से कोविड-19 के सामान्य नियमों का पालन करने की अपील की गयी। सदर एसडीओ ने बताया, जिले में अभी संक्रमण का दर कम है, लेकिन लोगों को अभी भी कोविड-19 के सामान्य नियमों और प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया जा रहा है। टीकाकरण पर कोई भी लाभार्थी बिना मास्क के नहीं आना चाहिये। साथ ही, सत्र स्थलों पर शरीरिक दूरी का पालन भी जरूरी है। जिससे लोग संक्रमण की चपेट में आने की संभावना से बच सकें।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट