हौसला, जज्बा और जुनून हो तो बड़ी से बड़ी कठिन काम मुश्किलें पल भर में दूर हो जाती है।

भभुआ ( कैमूर  ) ।। विभिन्न सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाले स्वयंसेवक युवा के रूप में एक मात्र कैमूर जिले के शहर भभुआ के वार्ड नं०-09 के निवासी श्री विन्ध्याचल प्रसाद के पुत्र समाजसेवी शिवम कुमार को उनके कम उम्र में कई विभिन्न सामाजिक दायित्व में बहुत ही सराहनीय एवं बेहतर कार्य को देखते हुए उन्हें राष्ट्रीय युवा सोच रत्न अवार्ड से सम्मानित करने के लिए बिहार से चयन किया गया है। शिवम ने बताया कि समाज के कई विभिन्न क्षेत्रों में बहुत ही सराहनीय एवं बेहतर ढंग से दायित्व निभाने व कार्य को देखते हुए। राष्ट्रीय युवा रत्न अवार्ड से सम्मानित के लिए मुझे चयन किया गया है। ये मेरे जिंदगी का एक गौरवान्वित पल है। जो हमारे कैमूर के लिए गौरव की बात है। मुझे समाज के क्षेत्रों में कार्य करने के द्वारान कई विभिन्न कठिन परिस्थितियों से गुजरना पड़ा। फिर भी मैं सकारात्मक ऊर्जा सोच के साथ समाज के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करता रहा। हौसला, जज्बा और जुनून हो तो बड़ी से बड़ी कठिन काम मुश्किलें पल भर में दूर हो जाती है। समाज में मेरा कर्म ही मेरा पहचान है वरना एक नाम के हजारों इंसान हैं। मैं हमेशा के लिए निस्वार्थ भावना से समाज के लिए जीना चाहता हूँ। मैं उम्र में छोटा जरूर हूँ, लेकिन मेरा जज्बा, हौसला, आवाज बुलंद हैं। इंसान की लगन और मेहनत उसे सफलता के उस मकाम तक ले जाती हैं। जहां तक जाने के लिए कई लोग बस सोचते रह जाते हैं। गरीबी की आग में तपकर जब सोना निकलता है , तो उसकी चमक समाज के लिए किस तरह बिखरती हैं। ये समाज में कार्य करने के बाद पता चलता हैं।

युवा सोच आर्मी व युवा सोच भारत रिसर्च एसोसिएशन एक अगस्त को युवा सोच दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युवा सोच रत्न अवार्ड जेवर शहर नोएडा में आयोजन किया जा रहा है। जिसमें पूरे भारत वर्ष से 1200 हस्तियों का नामिनेशन किया गया था। जूरी मैंबर्स द्वारा दिए गए वोटों के आधार पर अट्ठाईस राज्यों के 101 अवार्डियों का चयन किया गया है। संस्थापक रोहित कुमार जोगी ने बताया की कोविड 19 को देखते हुए कार्यक्रम वर्चुअल जूम पर दोपहर 11 बजे से 2 बजे तक रखा जाएगा जिसमें देश की जानी मानी हस्ती अतिथि के तौर पर उपस्थित हो रही है मुख्य अतिथि आईआरएस अमनप्रीत ज्वाइंट कमिश्नर इनकम टैक्स, विशेष अतिथि- मेजर जनरल पीके सहगल विशेषज्ञ, होनली अतिथि- कर्नल अशोक तारा, विशिष्ट अतिथि- डॉ तनवीर  जॉइंट हेड एमिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी, एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा, प्रोफेसर राजीव चौधरी डीन स्टूडेंट वेलफेयर पंडित रविशंकर शुक्ला विश्वविद्यालय, मुख्य सहयोग कर्ता- डॉ गौरव शर्मा एजुकेशन सोसाइटी सोनीपत, हरियाणा योगेश कुमार सचिव ने कहा भारत युवाओं का देश है, किसी भी देश की रीढ़ उस देश का युवा होता है। जिस राष्ट्र के पास जितना अधिक युवा धन,युवा सोच हो वो राष्ट्र उतना ही अधिक विचारवान और सम्रद्ध होगा। राष्ट्र की समग्र जिम्मेदारी हमारे युवाओं के कंधों पर है। युवा सोच आर्मी व युवा सोच भारत रिसर्च एसोसिएशन सहयोगी संस्था जी सील एजुकेशनल सोसाइटी की मानवीय पहल के तहत नेकी की राह युवा सोच रत्न पुरस्कार 2021 - राष्ट्र के युवाओं के कौशल को मजबूत करने के लिए एक पहल  की घोषणा करते हुए बहुत गर्व महसूस कर रही है।   हमारे देश के युवाओं के लिए वस्तुतः एक नई पहचान और स्वयं के प्रेणादायक कार्यों को देश, समाज तक पहुँचा कर सम्मान प्राप्त करने का एक सुनहरा अवसर है, जो समाज या राष्ट्र के कल्याण के लिए लगन से सेवा कर रहे है उनसे अनेक और भी प्रेरणा ले, और राष्ट्र की समृद्वि में भागीदार बने। 

कैमूर के लाल समाजसेवी शिवम कुमार ने कई विभिन्न क्षेत्रों में कठिन परिस्थितियों में सकारात्मक पहल के साथ पहचान बनाने वाले को ये राष्ट्रीय युवा सोच रत्न अवार्ड की खबर मिलते ही कैमूर वासियों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं में अत्यंत उत्साह व हर्ष का महौल बना हैं।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट