जिला पंचायत अध्यक्ष विजय यादव की अध्यक्षता में राष्ट्रीय एकीकरण समिति की बैठक संपन्न

तहसील संवाददाता हिमांशु उपाध्याय

आजमगढ़ ।। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री विजय यादव की अध्यक्षता में आज विकास भवन के सभाकक्ष में राष्ट्रीय एकीकरण समिति की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में भारत रत्न डॉ0 भीमराव अंबेडकर की जयंती, राष्ट्रीय पर्व 26 जनवरी, 15 अगस्त एवं 02 अक्टूबर को उल्लास पूर्वक मनाया जाने, लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती दिनांक 31 अक्टूबर 2021 को मनाए जाने पर विचार गोष्ठी का आयोजन, दिनांक 19 से 25 नवंबर तक कौमी एकता सप्ताह मनाए जाने के संबंध में, जनपद के महान विभूतियों/स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का जन्म दिवस उल्लास पूर्वक मनाये जाने एवं राष्ट्रीय एकता, अखंडता, धर्म निरपेक्षता, सांप्रदायिक सौहार्द तथा भाईचारे को बनाए रखने के लिए जनपद के समस्त नागरिकों का सहयोग को प्राप्त करने एवं सुझाव पर विस्तृत चर्चा की गई।

समिति की बैठक को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्री विजय यादव ने कहा कि हमारा देश मे विभिन्न धर्म, जाति एवं संप्रदाय के लोग रहते हैं, यहां पर प्रत्येक 100 किलोमीटर पर भाषा एवं विभिन्न जाति, संप्रदाय के लोग रहते हैं। उन्होंने कहा कि सभी लोग आपसी मेल-मिलाप एवं भाईचारे के साथ सद्भाव पूर्वक रहें। सभी धर्मों के लोग राष्ट्रीय पर्वों को एकता में भाईचारे के साथ मनाएं, यहां की जनता शासन/प्रशासन के दिशा निर्देशों का पालन करती है। श्री यादव ने कहा कि राष्ट्रीय एकीकरण को मजबूत करने के लिए अपने कर्तव्यों का पालन करें तथा देश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने में अपना योगदान दें।

मा0 विधायक निजामाबाद, आलमबदी ने समिति को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाली नस्लों को स्वतंत्रता संग्राम एवं शहीदों की जानकारी देने के लिए हर महीने में किसी न किसी कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की याद में उनके गांव में स्मारक बनवाया जाए तथा कार्यक्रम आयोजित किया जाए।

मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार शुक्ला ने सभी का स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए कहा कि हम सभी लोगों को आपस में मिलकर देश के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करना है तथा उससे निपटना भी है। उन्होंने कहा कि हमारे देश ने आजादी के बाद बहुत तरक्की की है तथा कई क्षेत्रों में आत्मनिर्भर भी बना है। उन्होंने कहा कि देश की गरीबी एवं जातिवाद को खत्म कर देश की राष्ट्रीय एकीकरण की भावना को मजबूत करना है। श्री शुक्ला ने कहा कि अमेरिका, चाइना और जापान की तरक्की, विकास एवं आधुनिकता में वहां की सभी जातियों एवं संप्रदायों का महत्वपूर्ण योगदान है। श्री शुक्ला ने कहा कि इन देशों ने राष्ट्रवाद के दम पर ही विकास किया है। उन्होंने कहा कि देश महाशक्ति तभी बनेगा, जब यहां के नागरिकों में राष्ट्रवाद एवं राष्ट्रीय एकीकरण की भावना मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि बच्चों में राष्ट्रवाद की भावना को मजबूत करने के लिए गंगा जमुनी तहजीब के विषय को पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी धर्म, जाति एवं संप्रदाय के एकजुट होने से ही राष्ट्र मजबूत और विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगा बैठक में विधायक प्रतिनिधि, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ0 वीके शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट