पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री के पैतृक आवास पहुंचे राज्यपाल राम नाईक व सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ

वाराणसी। गुरुवार को प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काशी पहुंचे। अपने निर्धारित समय से 40 मिनट देर से राज्यपाल व सीएम बाबतपुर हवाई अड्डा पहुंचे। वहां पर उनका स्वागत राज्‍यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी, रोहनिया विधायक सुरेन्‍द्र सिंह औढे, सहित तमाम गणमान्‍य लोग ने किया।

हवाई अड्डे से महामहिम व सीएम राजकीय विमान से सीधे रामनगर पीएसी मैदान पहुंचे। वहां से राज्यपाल व सीएम योगी पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री जी पैतृक आवास पहुंचे और स्‍मृति‍ संग्रहालय का लोकापर्ण कि‍या। अब पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्‍न लाल बहादुर शास्‍त्री के पैतृक आवास को उनके स्‍मृति संग्रहालय के रूप में तब्‍दील कर दिया गया है सर्वप्रथम राज्यपाल राम नाईक और प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने शास्त्री जी के पैतृक आवास के मुख्य द्वार पर लगी मूर्ति‍ का अनावरण कि‍या। इसके पश्चात स्मृति संग्रहालय और लाल बहादुर शास्‍त्री के भवन का लोकार्पण कि‍या और इसे देश की जनता को समर्पित कि‍या संग्राहलय लोकार्पण करने के बाद गवर्नर व मुख्यमंत्री ने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री के पैतृक आवास का अवलोकन कि‍या। प्रांगण में लगी शास्त्री जी की धर्मपत्नी ललि‍ता शास्‍त्री की भी मूर्ती का अनावरण भी किया।

बनेगा वॉर रूम

उनके बेटे सुनील शास्त्री ने बताया कि इसके बाद हम जल्द ही लाल बहादुर शास्त्री के वॉर रूम का निर्माण करने जा रहे हैं। यह एक ऐसा संग्रहालय होगा जिसमे ‘बाउजी’ के कार्यकाल में हुई पकिस्तान की लड़ाई में उनके द्वारा दिए गए भाषणों, संदेशों, उनकी यात्राओं, उनके रेडियो संदेशों को संजोया जाएगा। ताकि लोग उस समय को जी सकें और जान सकें की कैसे प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए उन्होंने लड़ाई को सम्भाला था।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट