एमएलसी बृजेश सिंह और उनकी पत्नी अन्नपूर्णा सिंह ने एमएलसी सीट के लिए किया नामांकन

वाराणसी ।। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के बाद अब एमएलसी चुनाव के लिए भी रणनीति तैयार होने लगी है। भाजपा के प्रचंड जीत के बाद अब यूपी एमएलसी चुनाव के लिए भी सियासी मैदान सजकर तैयार है। सियासी योद्धा चुनावी मैदान में निकलकर अपने लिए मत मांगने के साथ ही चुनावी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इस लिहाज से यूपी में चुनावी समर का दूसरा दौर आ चुका है। 

वाराणसी में स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से एमएलसी के चुनाव के लिए पूर्व एमएलसी अन्नपूर्णा सिंह ने नामांकन किया। साथ में अपने पति चर्चित एमएलसी बृजेश सिंह का भी पर्चा दाखिल किया है। वाराणसी में चर्चित एमएलसी बृजेश सिंह इस समय जेल में हैं। इस तरह अब तक तीन लोगों ने नामांकन किया है।

इस चुनाव के लिए 15 मार्च को जिले में अधिसूचना जारी हुई थी। नामांकन की आखिरी तारीख 19 मार्च निर्धारित है। होली के अवकाश के कारण 17 व 18 को नामांकन नहीं होगा। विधानसभा चुनाव के कारण पिछले दिनों इस चुनाव को टाला गया था। यूपी विधान परिषद के 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों से 36 सदस्यों का निर्वाचन दो चरणों में हो रहा है।

वाराणसी में प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र में वाराणसी, भदोही व चंदौली जिला शामिल है। इन तीनो जिले के ग्राम प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत अध्यक्ष, महापौर, पार्षद के अलावा सांसद, विधायक समेत प्राधिकरण में निर्वाचित अन्य सदस्य वोटिंग करते है। मतदाता सूची फाइनल हो चुकी है। आयोग की ओर से निर्धारित तिथि के तहत नामांकन पत्रों की जांच 21 मार्च को, पर्चा वापसी 23 मार्च को निर्धारित है। इसी क्रम में 9 अप्रैल को मतदान व 12 अप्रैल को वोटों की गिनती होगी। 

वाराणसी डीएम होंगे आरओ

 इस चुनाव में वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा आरओ की भूमिका में हैं। चंदौली, भदोही व वाराणसी के उप जिला निर्वाचन अधिकारी सहायक रिटरिंग अधिकारी का दायित्व निभा रहे हैं।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट