देवर्षि नारद दुनिया के पहले संचालक- प्रो. रामनारायण

जौनपुर ।। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में देवर्षि नारद की जयंती कार्यक्रम का आयोजन मंगलवार को वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में विज्ञान संकाय के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर रामनारायण ने देवर्षि नारद को दुनिया का पहला संचारक बताया। उन्होंने महर्षि नारद को सृष्टि का प्रथम संवाददाता कहा। मुख्य अतिथि ने बताया कि नारद जनसंचार को पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ जन- जन तक पहुंचाने का कार्य करते थे।

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ मनोज मिश्र ने अपने संबोधन में महर्षि नारद को पहला साहसी पत्रकार बताया। उन्होंने कहा कि उनकी पत्रकारिता में जनकल्याण  एवं पूरी सृष्टि का हित समाहित था । उनकी पत्रकारिता  के प्रमाण प्राचीन ग्रंथों में वर्णित  हैं। उन्होंने कहा कि वह नीतियों को संबंधित लोगों तक बेबाकी के साथ पहुंचाते थे ।

विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ.सुनील सोनकर ने  आधुनिक पत्रकारिता में टेबल रिपोर्टिंग का दौर बताया।  मुख्य अतिथि को बुके देकर स्वागत किया गया। मौके पर विभाग के प्रोफेसर डॉ अवध बिहारी सिंह डॉ दिग्विजय सिंह राठौर आदि लोगों ने भी अपने वक्तव्य प्रकट किए।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट