फरियादियों की समस्याओं का स्थानीय स्तर पर संतुष्टिपरक करें समाधान- उप मुख्यमंत्री

भदोही ।। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा अपने जनपद भ्रमण के दौरान कलेक्टेªट सभागार में जनपदीय अधिकारियो के साथ बैठक कर जनपद में कराये गये विकास कार्याे के प्रगति की समीक्षा करते हुये लक्ष्य पूर्ति के निर्देश अधिकारियो को दिया गया।

जिलाधिकारी गौरांग राठी द्वारा जनपद के भौगोलिक स्थिति के बारे में जानकारी देते हुये विकास कार्याे के प्रगति का विभागवार जानकारी दी गयी। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं की बातों व कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर क्रमिक रूप से पूर्ण किए जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि स्थानीय स्तर पर ही त्वरित कार्यवाही करते हुए संतुष्टिपरक समाधान किया जाए। समाधान न होने की दिशा में ही फरियादी, ब्लाक, थाना, तहसील, जनपद स्तर से होते हुए आईजीआरएस/सीएम पोर्टल पर शिकायत करने के लिए विवश होता है। शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध निस्तारण किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

आवासो की समीक्षा के दौरान उप मुख्यमंत्री मौर्य ने कहा कि अपूर्ण आवासो को प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कराया जाय तथा गॉव में पात्र व्यक्तियो को चिहिन्त कर लक्ष्य के सापेक्ष आवास आवंटन किया जाय। जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान उप मुख्यमंत्री जी द्वारा निर्देशित किया गया कि योजनान्तर्गत पाइप लाइन बिछाने के लिये क्षतिग्रस्त सड़को को पाइप डालने के उपरान्त समयान्तर्गत गुणवत्तापूर्ण ढंग से सड़को का मरम्मत भी करा दिया जाय ताकि आवागमन प्रभावित न होने पाये। उन्होने कहा कि जिलाधिकारी द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाय कि पाइप लाइन बिछाने का कार्य मानक के अनुसार एक मीटर के नीचे ही सुनिश्चित किया जाय तथा प्रत्येक घरो में हर घर नल योजनान्तर्गत गुणवत्तापूर्ण ढंग से कनेक्शन दिया जाय ताकि ग्रामीण उसका लाभ उठा सके। उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी की सोच है कि प्रत्येक घर में नल से जल उपलब्घ हो सकें। उसकी प्राथमिकता व महत्वा देखते हुये जिलाधिकारी स्वयं कार्य की प्रगति व गुणवत्ता का निरीक्षण कर व टीम गठित कर जॉच सुनिश्चित करायें। घरो में दिये जाने वाले कनेक्शन की टोटी व पाइप की गुणवत्ता भी सुनिश्चित किया जाय। उन्होने कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने वालो के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाय। इसी प्रकार अमृत योजनान्तर्गत भी हाउस कनेक्शन प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढग से किया जाय। नगर क्षेत्र में योजनान्तर्गत क्षतिग्रस्त सड़को को ठीक कराया जाय।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि घरौनी योजनान्तर्गत शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करते हुये यह भी सुनिश्चित किया जाय कि यदि कही किसी का गलत तरीके से घरौनी दर्ज हो गया हो तो उसमें सुधार भी सुनिश्चित किया जाय। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान उप मुख्यमंत्री द्वारा निर्देशित किया गया कि विद्युत आपूर्ति ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रो में निर्धारित मानक के अनुसार सुनिश्चित किया जाय यदि किसी प्रकार विद्युत आपूर्ति में समस्या उत्पन्न हो रही हो तो व्यवहारिक तौर पर सही जानकारी उपलब्घ कराया जाय ताकि उसका समाधान हो सकें। ट्रांसफार्मरो के जलने के स्थिति में नगरीय में क्षेत्र में 24 घण्टे तथा ग्रामीण क्षेत्रो में 48 घण्टे में बदलना सुनिश्चत किया जाय। उन्होने जिलाधिकारी को भी निर्देशित किया वर्कशाप का स्वयं भी निरीक्षण करें। सौभाग्य योजनान्तर्गत हर घर विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के दृष्टिगत मा0 उप मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कतिपय स्थानो पर बिना विद्युत कनेक्शन किये ही गॉव संतृप्त दिखा देने की शिकायते प्राप्त हुयी है ऐसे में यदि शिकायत सही पायी जाती है तो जिलाधिकारी द्वारा जॉच कराते हुये कार्यवाही सुनिश्चत करें। उन्होने कहा कि योजनान्तर्गत यदि कही छूटे हुये गॉव व बस्ती हो तो हर घर को कनेक्शन दिलाना सुनिश्चत करंे। ओवर बिलिंग की शिकायत पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली विभाग के अधीनस्थ कार्मिको निर्देशित किया जाय कि उपभोक्ताओ को सही बिल उपलब्ध कराया जाय ताकि उन्हें अनायाश परेशान न होना पड़े। उन्होने कहा कि विद्युत सखियो के प्रशिक्षण देते हुये उनसे विद्युत बिल कलेक्शन का कार्य कराया जाय ताकि महिला सशक्किरण को बढ़ावा देते हुये उन्हें रोजगार भी उपलब्घ कराया जाय।

बैठक में ओ0डी0ओ0पी0 योजना, सड़को की स्थिति, बाढ़ की स्थिति, चकबन्दी, पेंशन योजना, स्वच्छ भारत मिशन, किसान सम्मान निधि, उद्यान विभाग, निराश्रित गोवंश आश्रय स्थल, आयुष्मान भारत, वृक्षारोपण, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना सहित अन्य सभी योजनाओ की बिन्दुवार समीक्षा की गयी। प्रधानमंत्री सफल बीमा योजना की समीक्षा के दौरान मा. उप मुख्यमंत्री जी द्वारा फसल बीमा कम्पनी व उप निदेशक कृषि को निर्देशित करते हुये कहा कि सूखा एवं बाढ़ से प्रभावित फसलो के मुआवजा के दृष्टिगत फसल बीमा यांेजनान्तर्गत प्राथमिकता के आधार पर समय से मुआवजा उपलब्घ कराया जाय। पानी प्राथमिकता के आधार पर टेल तक पहुॅचाते हुये किसानो को इसका लाभ उपलब्ध कराया जाय यदि किसी प्रकार की तकनीकी समस्या उत्पन्न् हो रही हो तो उसकी भी जानकारी दी जाय।

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना की समीक्षा के दौरान उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ठेला पटरी, रेहड़ी दुकानदारो को जब तक कही स्थायी स्तर पर स्थान चिहिन्त न किया जा सके तब तक उन्हें किसी तरह से परेशान न किया जाय उन्होने ऐसे दुकानदारो के लिये तत्काल स्थान चिहिन्त कर व्यवस्थित कराने का निर्देश दिया। बैठक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की भी समीक्षा की गयी।

समीक्षा बैठक में उन्होंने ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि योजनाओं के क्रियान्वयन में जिन्होंने लापरवाही किया हो उसपर कार्यवाही करें। उन्होंने जन समस्याओं से मिले फीडबैक के आधार पर केएनपीजी कालेज को विश्वविद्यालय बनाना, मेडिकल कालेज की स्थापना, ककराही, अहिमनपुर में सेतु निर्माण, डीघ को तहसील बनवाना, ज्ञानपुर के बीरमपुर आश्रम पद्धति को हैण्डओवर कर क्रियाशील करना। मेडिकल डिपों, जनपद में रैक की स्थापना करना। डीघ गॉव में तत्काल चकबन्दी करना। बेसिक के कुछ स्कूलों के कुछ छतों की मरम्मत, जिला कार्यक्रम अधिकारी को आगनबाड़ी केन्द्रो को सुव्यवस्थित करना, रामलीला व दूर्गापूजा को सकुशल व शान्तिपूर्ण कराना, सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति न हो पाने के क्रम में ग्राम प्रधानों को गॉव को स्वच्छ बनाने हेतु नवाचार प्रयोग हेतु प्रोत्साहन व पुरस्कृत करना, राशन कार्ड धारकों को प्राप्त राशन की माप हेतु औचक निरीक्षण करना, आशा बहुओं का समय से पारिश्रमिक भुगतान करना, सीएससी गोपीगंज में पर्याप्त चिकित्सक पैरामेडिकल, नर्सिग की व्यवस्था पर बल, दीन दयाल गर्ल्स इण्टर कालेज औराई के निर्माण कार्य, आईटीआई कालेज पिपरीस सहित अन्य बिन्दुओं पर समीक्षा करते हुए प्रभावी तरीके से प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने का निर्देश दिया।

तदुपरान्त पुलिस अधीक्षक डॉ0 अनिल कुमार द्वारा जनपद के कानून व्यवस्था के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त सुरेश चन्द्र मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शैलेन्द्र कुमार मिश्र, शिवनारायण सिंह, सहित सभी जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहें।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट