पेड़ लगाकर, डीएम "स्वच्छता ही सेवा" अभियान का किया शुभारंभ


रोहतास।जिलाधिकारी उदिता सिंह ने सासाराम के मल्टीपर्पज हॉल, फजलगंज में "स्वच्छता ही सेवा" कार्यक्रम 2024 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने स्वच्छता के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि, "स्वच्छता हमारे संस्कारों, विचारों और स्वभाव को निखारने का काम करती है। स्वच्छता हमारे जीवन में प्राथमिकता होनी चाहिए।"


उन्होंने यह भी कहा कि, गुरुजन, घर-परिवार, गांव-शहर, स्कूल आदि से हमें संस्कार मिलते हैं, और यही संस्कार ताउम्र हमारा स्वभाव बन जाते हैं। लिहाजा, हमारे संस्कार एवं स्वभाव दोनों में ही शुद्धता एवं स्वच्छता होनी चाहिए।


उदिता सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा स्वच्छता को लेकर विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। चाहे वह शहर से लेकर गांव तक शौचालय निर्माण की बात हो या फिर डोर-टू-डोर कचरा निपटान की योजना, सरकार हर स्तर पर गांव और शहर को स्वच्छ बनाने में जुटी हुई है। 


उन्होंने स्पष्ट किया कि यह अभियान तभी सफल होगा जब इसमें जन भागीदारी भी शामिल होगी। जन भागीदारी के बिना पूर्ण स्वच्छता की कल्पना नहीं की जा सकती है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि मीडिया की भूमिका इस अभियान में बहुत महत्वपूर्ण है। अपने खबरों के माध्यम से मीडिया लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने में मदद कर सकती है।

उदिता सिंह ने रोहतास वासियों से आह्वान किया कि हम सभी मिलकर संपूर्ण रोहतास जिले को स्वच्छ बनाने का काम करें। उन्होंने कहा, "जब हम स्वच्छ रहेंगे तभी हम स्वस्थ रहेंगे।"

कार्यक्रम स्थल पर जिलाधिकारी ने सबसे पहले सफाई मित्र के सुरक्षा हेतु लगाए गए जांच शिविर का उद्घाटन किया। फिर उन्होंने हॉल में उपस्थित बच्चों एवं आम जनता को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही, उन्होंने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो माइकिंग और बैनर के जरिए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेगा। जिलाधिकारी ने "स्वच्छता ही सेवा" अभियान के तहत मल्टीपरपज हॉल परिसर में पौधारोपण भी किया। 

उप विकास आयुक्त विजय कुमार पांडे ने बताया कि बीते 10 वर्षों में स्वच्छ भारत मिशन एवं लोहिया स्वच्छता योजना के तहत जिले में कई कार्य किए गए हैं। इस दौरान लगभग 23 लाख व्यक्तिगत शौचालय का भुगतान, 167 ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाइयों का निर्माण, 3309 सामुदायिक सोख्ता गड्ढों का निर्माण और 410 सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण कार्य कराया गया है। कार्यक्रम के अंतर्गत, मल्टीपरपज हॉल, फजलगंज से लेकर शेरशाह मकबरा तक एक स्वच्छता रैली भी निकाली गई। इस रैली में स्कूली बच्चों, सफाई मित्रों सहित उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, निदेशक डीआरडीए, डीईओ, जिला समन्वयक, डीपीओ आईसीडीएस, उप नगर आयुक्त सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।


जिले भर में स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम का आयोजन 14 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक किया जा रहा है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट