शहर के मुख्य सड़कों पर पालिका कर रही है कचरा डंप

सफाई नहीं होने से नाला भी मार रहे उफान

करोड़ों रूपये खर्च के बाद भी शहर स्वच्छता से कई कदम दूर

भिवंडी।  भिवंडी नि.शहर महानगर पालिका क्षेत्र अंर्तगत सड़कों के किनारे कचरा डंप करने से राहगीर को मुंह पर रूमाल बांधकर जाना पड़ता है। इस समस्या में मुख्य सड़क भी अछूता नहीं है। वही पर नालों की सफाई ना होने से गंदा पानी उफान मारकर बहने के लिए बेताब है। शहर में फैली चारों तरफ गंदगी से उठती दुर्गंध से लोग परेशानी झेल रहे है। पालिका प्रशासन द्वारा स्वच्छता के लिए प्रतिमाह भारी -भरकम राशि खर्च करने बावजूद शहर स्वच्छता से कई कदम दूर है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि महानगर पालिका प्रशासन सफाई ठेकेदारों की मनमानी,भष्ट्र कार्य प्रणाली को जानते हुए भी आंखें बद किए हुए है। 

महानगर पालिका के सफाई ठेकेदार व सफाई कर्मी अपनी मनमर्जी से सफाई कार्यो को अंजाम दे रहे है। शहर के मुख्य मार्ग भिवंडी कल्याण रोड़,नागांव रोड़, म्हाडा कालोनी, ईदगाह रोड़,आजमी नगर,भंडारी कंपाउड, कामतघर,पद्मा नगर,गौरीपाडा, धामणकर नाका,अंजूर फाटा रोड़,नारपोली गैबीनगर,फेना गांव,शांतिनगर नगर आदि रहिवासी क्षेत्रों में सड़क के किनारे भारी मात्र में कचरा पड़ा रहता है। लोग सड़क किनारे कचरा डालते है। जिससे दुर्गंध फैलती रहती है। नागरिकों की बार बार शिकायतों के बाद भी सफाई कर्मी और कचरा उठाने वाले ठेकेदार कोई ध्यान नहीं दिया करते है। 

आश्चर्यजनक तथ्य है कि महानगरपालिका आरोग्य विभाग द्वारा नागरिकों के लिए कचरा डालने के लिए कई सार्वजनिक स्थान चिन्हित किए गए हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से नितांत गलत है। नागांव रोड़ स्थित ग्लैक्सी सिनेमा हाल के सामने, मंडई स्थित जैन मंदिर के सामने, बंजार पट्टी नाका स्थित ताज मंजिल की दीवाल के पास,अप्सरा टॉकीज के सामने स्थित ब्रिज के नीचे मस्जिद के सामने जैसी मुख्य जगहों पर नागरिकों को कचरा डालने की छूट दी गई है। शहर में गंदगी का आलम यह है कि मंदिर, मस्जिद, घर,स्कूल से गुजरने वाले तमाम लोग कचरे की दुर्गंध से भारी परेशानी झेलते हैं। कचरे की दुर्गंध से लोग संक्रामक बीमारियों का शिकार होते है। भिवंडी में कचरे की दुर्गंध से लोगों को स्वच्छ हवा भी नसीब नहीं होती है। वही पर नालों की सफाई ना होने से पानी उफान मारकर सड़कों पर बहने के लिए बेताब है। 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट