प्रदर्शनी में बच्चों के पोषाहार की क्वालिटी को कमिश्नर ने खुद चख के परखा ।

प्रदर्शनी में बच्चों के पोषाहार की क्वालिटी को कमिश्नर ने खुद चख के परखा ।

---

सिटी ब्लाक पर अति-निर्धनों को कम्बल बांटा और कहा जागरूक बनें 

---

मिर्जापुर । निर्बल वर्ग के बच्चों के प्रति विंध्याचल मण्डल के कमिश्नर श्री एम एम लाल की संवेदनशीलता उस वक्त दिखी जब वे एक समारोह में लगी प्रदर्शनी में पैकेट में बंद पोषाहार के बनने की जानकारी लेते हुए उस पैकेट को खुलवाया ही नहीं बल्कि एक टुकड़ा लेकर खुद चखा और साथ में मौजूद CDO श्रीमती प्रियंका निरंजन तथा पत्रकारों को भी चखने के लिए दिया । उन्होंने पैकेट में बंद पोषाहार से बनी ठोकवा तथा लड्डू की क्वालिटी पर विशेष नजर डालते हुए यह निर्देश दिया कि बच्चों को दिए जाने वाले पोषाहार में पूरी शुद्धता और पवित्रता होनी चाहिए ।


  स्टॉल देखा और निर्देश दिया-

----

 मंगलवार को सिटी ब्लाक पर प्रदेश सरकार द्वारा 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस के रूप में मनाए जाने के क्रम में विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी में सभी स्टॉल पर कमिश्नर श्री लाल गए तथा स्टॉल पर खड़े अधिकारियों से योजनाओं की जानकारी ली । इसी के तहत तम्बाकू निषेध के हैंडबिल पर उन्होंने कहा कि इसे स्टॉल पर रखने के बजाय गांव वालों में बांटा जाना चाहिए । इफको के स्टॉल पर कम यूरिया से उत्तम खेती के बोतल बंद पदार्थ का गांव के किसानों में निःशुल्क वितरण भी किया ।


अति वृद्धा के प्रति हमदर्दी-

---

दर असल यहां कम्बल वितरण का भी कार्यक्रम रखा गया था । यह कम्बल सरकारी स्तर पर नहीं बल्कि ठंड के चलते कमिश्नर की हमदर्दी देखकर आमसहयोग से मंगाया गया था । कम्बल पाने वालों में एक अति वृद्धा अशक्तवस्था में ब्लाक पर आ गयी थी लेकिन वह अस्वस्थ होने के कारण वहीं लेटी हुई । कमिश्नर को जब उसकी अस्वस्थता की जानकारी हुई तो उन्होंने सबसे पहले उसके पास जाकर कंबल दिया तथा घर भिजवाया ।


अधिकारी संवाद करें

---

यहां के कार्यक्रम में आधे दर्जन से अधिक विभागों के अधिकारी जब माइक पर अपने अपने विभागों की जानकारी दे रहे थे तो कमिश्नर को लगा कि वे सरकारी बैठकों में जिस तरह योजनाओं की जानकारी देते हैं, तब कमिश्नर श्री लाल उन अधिकारियों को बीच बीच में रोक रोक कर यह निर्देश देते रहे कि वे गांव वालों को संवाद-शैली में समझाएं तथा बीच बीच में यह भी पूछें कि वे योजनाओं को समझें या नहीं ?


जागरूक बनें- यहां भारत रत्न पं0 मदनमोहन मालवीय और पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्री एम एम लाल ने जागरूकता की महत्ता पर विशेष जोर दिया । उनका कहना था कि जागरूक रहने और सरकारी योजनाओं को समझने पर ही जीवन में बदलाव आएगा । लौटते समय कमिश्नर ने बड़े दिन पर भी आयोजित एक प्रार्थना सभा में उपस्थित लोगों के मंगलमय जीवन की कामना की ।

-सलिल पांडेय, मिर्जापुर ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट