प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बनारस को दी करोडों कि सौगत

वाराणसी ।। बनारस मे प्रधान मंत्री(भारत सरकार) नरेंद्र मोदी ने आज 12:45 बजे ग्राम-ओढ़े,वाराणसी में आयोजित एक भव्य समारोह में फलक का अनावरण कर मडुआडीह रेलवे स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार उद्घाटन तथा सारनाथ-वाराणसी जं-मंडुवाडीह रेल खण्ड के दोहरीकरण एवं वाराणसी-प्रयागराज रेल खण्ड के विधुतीकरण का लोकार्पण किया  । इस अवसर पर मंच पर उनके साथ राज्यपाल/उत्तर प्रदेश श्री राम नाईक ,मुख्य मंत्री/उत्तर प्रदेश श्री योगी आदित्यनाथ, रेल राज्यमंत्री एवं संचार राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार)श्री मनोज सिन्हा, उप मुख्य मंत्री/उत्तर प्रदेश श्री केशव प्रसाद मौर्या ,प्रदेश सरकार के संदीय कार्य व् नगर विकास मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना तथा  सांसद(चंदौली)श्री महेंद्र नाथ पाण्डेय उपस्थित थे  ।

इस अवसर पर जन सभा को सम्बोधित करते हुए प्रधान मंत्री ने बताया कि भारतीय रेल के इन्फ्रास्ट्रकचर के विकास पर वर्तमान सरकार का विशेष रुझान रहा है  । क्यूंकि तेज यातायात के संसाधन से गरीब ,मजदूर,बेरोजगार  और किसानों को  बहुत सुविधा मिलती है जिससे वे अपनी स्थिति सुधार सकते हैं  ।  वाराणसी-प्रयागराज  रेल खण्ड पर स्थित मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन वाराणसी का एक महत्वपूर्ण स्टेशन है ,जो सीधी ट्रेन सेवा से नई दिल्ली,कोलकाता,पुणे,कानपूर, गोरखपुर,पटना, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, छपरा,जबलपुर आदि नगरों से जुड़ा हुआ है । बढ़ती यात्री संख्या को ध्यान में रखकर यहाँ सभी उन्नत यात्री सुविधायें उपलब्ध करा डी गई है । स्टेशन पर मुख्य द्वार के अलावा एक अन्य अतिरिक्त प्रवेश द्वार बनाया गया है,जिसके माध्यम से यात्री सीधे अपने वहन से प्लेटफार्म तक पहुंचते हैं  । यहाँ लिफ्ट एवं एस्केलेटर की सुविधा भी उपलब्ध करा दी गयी है और स्टेशन परिसर में एल.ई.डी. लाइटों का प्रावधान किया गया है । पूर्वोत्तर रेलवे के अन्य स्टेशनों की भांति मंडुवाडीह स्टेशन को भी शत-प्रतिशत एल.ई.डी. लाइटों से प्रकाशित किया गया है । स्टेशन के दोनों छोर पर दिव्यांगो के उपयोग हेतु ट्राली पथ का निर्माण किया गया है । यहाँ कोच गाइडेंस सिस्टम,आन लाइन ट्रेन चार्टिंग सिस्टम एवं सभी प्लेटफार्मों पर ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड लगाये गये हैं । इस स्टेशन पर ए.सी. वी.आई.पी. लाउन्ज का भी प्रावधान किया गया है । द्वितीय प्रवेश द्वार के निर्माण से स्टेशन के पश्चिमी व् उत्तरी नगरीय क्षेत्रों के यात्रियों को सुविधा होगी । अब उन्हें रेल लाइन पर करने की आवश्यकता नहीं होगी व् उन्हें अपने छोर पर ही गाड़ी पकड़ने की सुविधा होगी । उन्होंने कहा कि आज सारनाथ-वाराणसी सिटी-मंडुवाडीह के दोहरीकृत रेल खण्ड का भी लोकार्पण किया जा रहा है । दोहरीकरण कार्य के साथ ही मंडुवाडीह  यार्ड रिमाडलिंग का कार्य पूरा किया गया तथा यहाँ एडवांस सिगनलिंग प्रणाली भी प्रारम्भ कर डी गई है ,अब गाड़ियों परिचालन तेज और आसान होगा । आज वाराणसी-इलाहाबाद रेल खण्ड के विद्युतीकरण  का भी लोकार्पण किया जा रहा है  जिससे इलहाबाद से छपरा तक तेज गाड़ी संचलन संभव हो गया है । अब विद्युत ट्रैक्शन से सीधे हावड़ा से छपरा – वाराणसी एवं इलाहबाद होकर दिल्ली तक ट्रेन संचलन संभव हुआ है ।

इसी के साथ उन्होंने स्वदेश निर्मित वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचलन और उसकी विशेषताओं पर प्रकाश डाला । प्रधान मंत्री ने  उक्त के साथ वाराणसी जं पर लोको पायलट एवं गार्ड हेतु एकीकृत रनिंग रूम एवं डी.रे.का. निर्मित  डीजल से विद्युत में परिवर्तित लोको का उद्घाटन किया । साथ ही वाराणसी जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 8/9 पर 2 स्वचालित सीढियों एवं 1 लिफ्ट ,वाराणसी जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 1,6/7 व् 8/9 पर यात्री सुविधाओं के उन्नयन ,वाराणसी जंक्शन पर 1 मेगावाट पावर के सौर ऊर्जा संयंत्र, लोहता-भदोही(39किमी) एवं भदोही-जंघई(31किमी) रेल मार्ग के दोहरीकरण का लोकार्पण भी किया । उन्होंने वाराणसी जंक्शन पर तीसरे अतिरिक्त 10 मीटर चौड़े उपरिगामी पुल एवं प्रत्येक प्लेटफार्म पर लिफ्ट व् स्वचालित सीढियों के प्रावधान तथा लोहता में रेलगाड़ियो के आगमन/प्रस्थान हेतु एक कार्ड लाइन व् शिवपुर छोर से माल गाड़ियों हेतु बाईपास  लाइन का शिलान्यास किया ।

इस अवसर पर सभा को सम्बोधित करते हुए रेल राज्यमंत्री एवं संचार राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार)श्री मनोज सिन्हा ने बताया की भारत सरकार की बदौलत पूर्वांचल में रेलवे का बहुत विकास हुआ  है वाराणसी और आस-पास के जिलों में भी रेलवे की बहुत सी योजनाएं मूर्त रूप ले रहीं है , इसका लाभ पूर्वांचल की जनता को मिलना प्रारम्भ हो गया है और आगे भी मिलता रहेगा  । उन्होंने बताया की मंडुवाडीह स्टेशन बढ़ते यात्री यातायात हेतु अपर्याप्त हो गया था ,जिसे ध्यान में रखकर यहाँ रु 36.79 करोड़ की लागत से द्वितीय प्रवेश द्वार का निर्माण किया गया है  । मंडुवाडीह स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार  निर्माण के अंतर्गत सेन्ट्रल कानकोर्स  में यात्रियों की सुविधा हेतु ए.टी.वी.एम. एवं ए.टी.एम. स्थापित किया गये है  । बुकिंग कार्यालय,रिफ्रेशमेंट रूम /कैफेटेरिया एवं फ़ूड प्लाजा खोले गये है  । महिला व् पुरुष यात्रियों के लिए अलग-अलग तथा कामं ए.सी. लाउन्ज व् आरक्षित लाउन्ज बनाये गये है  । पुरुष एवं महिलाओं के लिए पृथक प्रसाधन तथा ‘पे एण्ड युज’ प्रसाधन का प्रावधान किया गया है  । यात्रियों की सुविधा के लिए रिटायरिंग रूम,डारमेटरी व् वोटिंग हाल का निर्माण किया गया है  । यात्रियों के समन रखने हेतु क्लाक रूम का प्रावधान किया गया है  । कानकोर्स  एरिया में आकर्षक लाइटयुक्त फव्वारा के साथ बैठने हेतु सीटो का प्रावधान किया गया है  । उन्होंने कहा  कि मंडुवाडीह –सारनाथ रेल  खण्ड का दोहरीकरण ट्रेन परिचालन के के क्षेत्र में बड़ी  उपलब्धि है ,इससे छपरा एवं गोरखपुर को और से आने वाली लाइने एक दोहरिकृत खण्ड से जुड़ी है तथा पूर्वोत्तर रेलवे एवं उत्तर रेलवे की गाड़ियों का बेहतर संचलन संभव हो गया है  । इसी क्रम में छपरा-बलिया-वाराणसी- प्रयागराज रेल खण्ड के विद्युतीकरण को रु 415.15 करोड़ की लागत से पूरा किया गया है  । विद्युत ट्रैक्शन पर्यावरण मित्रवत है तथा इससे इंधन मे बचत एव ऊर्जा लागत में कमी आयेगी तथा विद्युत इंजन चलित गाड़ियों के लिए वैकल्पिक मार्ग भी उपलब्ध हो गया है  ।

उक्त समारोह में महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे श्री राजीव अग्रवाल ,प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर श्री बेचू राय , मुख्य जन संपर्क अधिकारी श्री संजय यादव एवं मंडल रेल प्रबंधक/वाराणसी श्री एस.के.झा मंडलीय अधिकारीयों समेत उपस्थित थे  ।

 


रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट