भिवंडी के प्रसिद्ध सामाजिक संस्था धर्मराजा ने शासन पर उठाए गंभीर सवाल

सरकारी मदद नही मिलने के कारण कम्युनिटी किचन किया बंद

भिवंडी।। कोरोना वायरस के वैश्विक महामारी से देश तालाबंद हैं. जिसके कारण रोजगार, कंपनियाँ ,गोदाम ठप्प पड़े हुए हैं.यातायात के सभी साधन बंद हैं.मजदूर व गरीब भुखमरी के कगार पर खड़े है। इस संकटकाल में मजदूरों, गरीबों तथा बेसहारा लोगों की मदत करने का संकल्प भिवंडी के सामाजिक संस्था धर्मराजा  ने उठाया था.जो 25 मार्च से 26 अप्रेल तक प्रतिदिन लगभग 15 हजार बेरोजगार, लुम कारीगर, गोदाम मजदूर, भिखारी, ईंट भट्टी मजदूर, आदिवासी, दिहाडी मजदूरों के लिए मुफ्त भोजन की व्यवस्था किया था.किन्तु शासन व प्रशासन द्वारा किसी प्रकार से मदत नही मिलने के कारण संस्था ने 13 अप्रेल के दिन पत्र लिखकर कम्युनिटी किचन बंद करने की सुचना से अवगत कराया था.फिर भी शासन द्वारा किसी प्रकार की मदद नहीं किये जाने के कारण 26 अप्रेल सेे कम्युनिटी किचन को बंद कर दिया हैं ।

प्रतिदिन 15 हजार से ज्यादा लोगों को करवाया जा रहा था मुफ्त भोजन

शहर के कामतघर अंजुर फाटा परिसर के भाजपा नगरसेवक निलेश चौधरी ने अपने सामाजिक संस्था *धर्मराजा* के माध्यम से प्रतिदिन लगभग 15 हजार लोगों के बीच मुफ्त भोजन उपलब्ध करवा रहे थे। वही पर 25 मार्च से अभी तक लगभग 2.5 लाख लोगों को दोनों समय का मुफ्त भोजन उपलब्ध करवाया हैं.किन्तु सरकारी सहायता नहीं मिलने के कारण अब कम्युनिटी किचन को बंद करना पड़ रहा हैं. वही पर भाजपा नगरसेवक तथा धर्मराजा सामाजिक संस्था के अध्यक्ष निलेश चौधरी ने बताया कि आस पास का परिसर अत्यंत गरीब व मजदूर लोगो का हैं वही पर लाखों लोग इसी क्षेत्र में रहकर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में दिहाडी मजदूरी करते हैं. जो लाॅक डाउन के दरम्यान पूरी तरह भुखमरी के कगार पर खड़े है कम्युनिटी किचन बंद होने से
क्षेत्र में भुखमरी फैल सकती हैं ।

कोकर्ण आयुक्त सहित जिला अधिकारी ने किया था कम्युनिटी किचन का दौरा:

धर्मराजा संस्था मार्फ़त शुरू किया गया कम्युनिटी किचन का निरीक्षण करने के लिए कोकण विभागीय आयुक्त,जिला अधिकारी, उपविभागीय अधिकारी, तहसीलदार व भिवंडी मनपा आयुक्त सहित महापौर ने दौरा किया था.वही पर संस्था द्वारा किये जा रहे सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की थी. इसके साथ ही हर संभव मदद करने के लिए भरोसा भी दिया था.किन्तु निरंतर एक महीने तक लाखों लोगों को मुफ्त भोजन उपलब्ध करवाने के बाद भी शासन व प्रशासन द्वारा किसी प्रकार की मदद नहीं किया गया.जिसके कारण इस कम्युनिटी किचन को 26 अप्रेल से बंद करने का निर्णय लिया गया ।

शासन के आदेश का अधिकारी नहीं कर रहे पालन :

धर्मराजा सामाजिक संस्था के अध्यक्ष व भाजपा नगरसेवक निलेश चौधरी ने बताया कि महाराष्ट्र शासन ने 17 अप्रेल को एक परिपत्र जारी कर विभागीय आयुक्त सहित सभी जिला अधिकारी को निदेश दिया था कि इस संकटकाल में शासन व प्रशासन का सहयोग करते हुए विभिन्न समाजिक संस्थाऐ स्वयं के खर्च से कम्युनिटी किचन की व्यवस्था किये हुए हैं जो प्रतिदिन हजारों लोगों को मुफ्त भोजन उपलब्ध करवा रहे हैं ऐसे सामाजिक संस्थाओं में तत्काल अनाज व  खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाया जायें.इस प्रकार का दिशानिर्देश केन्द्र सरकार ने जारी किया था. जिसके फलस्वरूप महाराष्ट्र शासन ने सभी विभागीय आयुक्त व जिला अधिकारी को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए अन्न,नागरी पुरवठा व ग्राहक संरक्षण विभाग, महिला व बाल विकास विभाग, सार्वजनिक आरोग्य विभाग, आदिवासी विकास विभाग को निर्देश जारी किया था.किन्तु किसी भी विभाग द्वारा आज तक किसी प्रकार की मदद नहीं मिलने के कारण 26 अप्रेल से कम्युनिटी किचन बंद करने का निर्णय लिया हैं।

15 हजार लोग भूखे पेट रहने के लिए मजबूर :

 इस संस्था के माध्यम से लगभग प्रतिदिन 15 हजार लोगों को मुफ्त भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा था.सरकारी मदद नही मिलने के कारण 26 अप्रेल से कम्युनिटी किचन बंद हैं. जिसके कारण हजारों लोगों को इस वैश्विक महामारी लगने के पूर्व भुखमरी से मरने के लिए मजबूर होना पड़ रहा हैं.अब इन्ही क्षेत्रों से लोग रात के अँधेरे में पलायन करने के लिए मजबूर हो रहे हैं.जिसके कारण इस वैश्विक महामारी फैलने की संभावनाएं बढ़ गयी हैं.वही पर भाजपा नगरसेवक निलेश चौधरी ने शासन व प्रशासन में फैला भष्ट्राचार का भी आरोप लगाया हैं ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट