हेलमेट पहनने, सीटबेल्ट लगाने सहित अन्य यातायात सुरक्षा हेतु दें योगदान - जिला दंडाधिकारी


राजगढ़ ।। जन जीवन की रक्षा एवं सुरक्षा के लिए जहां एक ओर देश की सरकारें हर संभव कदम उठाते हुए बाह्य सुरक्षा को मजबूत बनाए रखने के प्रयास कर रही हैं वहीं आंतरिक सुरक्षा के तहत सड़क पर बढ़ते यातायात दबाव के कारण सड़क यातायात सुरक्षा भी एक अहम मुद्दा है जिस पर सामान्य जन का ध्यानाकर्षण करने सहित सड़क दुर्घटना में कमी लाने एवं लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा  प्रतिवर्ष सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है। 
             
इसी तारतम्य में इस वर्ष भी जिला राजगढ़ में सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर *सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा* थीम पर सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ दिनांक 18 जनवरी 2021 से किया जाकर जागरूकता अभियान की शुरुआत जिले के व्यस्ततम शहर ब्यावरा से की गई।
           
उक्त संबंध में ब्यावरा शहर के व्यस्ततम चौराहे पीपल स्क्वायर पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया उक्त कार्यक्रम में जिला दंडाधिकारी श्री नीरज कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री प्रदीप शर्मा सहित एसडीओपी ब्यावरा श्रीमती किरण अहिरवार, डीएसपी पूनम थापा एवं अन्य पुलिस अधिकारी गण मौजूद रहे। 
           
कार्यक्रम के दौरान जिला पुलिस कप्तान द्वारा यातायात नियमों का कड़ाई से पालन करने के लिए लोगों से अपील की, वहीं  मोटरसाइकिल चलाते समय हेलमेट एवं चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट पहनने के लिए जन सामान्य को प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया माह भर चलने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसके तहत विस्तृत कार्य योजना बनाई गई है यातायात को सुगम एवं सरल बनाने हेतु जिले की यातायात पुलिस टीम हर संभव प्रयास कर रही है परंतु जन सामान्य को भी इस में बढ़चढ़ कर सहयोग करने की अपेक्षा है। 
           
पुलिस कप्तान ने बताया कि पुलिस टीम के प्रयासों को सफल बनाने के लिए जन सामान्य को भी इसमें अपना पूरा सहयोग देना होगा जनसामान्य को चाहिए कि वाहन चलाने हेतु आवश्यक दस्तावेज अपने साथ रखें, आवश्यक दस्तावेजों में वाहन का रजिस्ट्रेशन, लायसेंस, प्रदूषण कार्ड, वाहन का बीमा आदि विशेष रूप से वांछित हैं, इसके अलावा वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग ना करने सहित शराब पीकर वाहन न चलाने की सलाह देते हुए अपने जीवन को सफल बनाने हेतु भी अपील की गई।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट