8वीं पास को मिलेगा 50 लाख रूपए तक का लोन

राजगढ़ ।। जिले के शिक्षित बेरोजगार लोगों को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत 50 लाख तक का लोन मिलेगा। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक श्रीमति लक्ष्मी गुप्ता ने बताया कि इस योजना में जिले के शिक्षित बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए बैंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। योजना में म.प्र. के निवासी ऐसे आवेदन जो 8वीं कक्षा उत्तीर्ण हैं और उनकी आयु 18 से 45 वर्ष के बीच है, वे आवेदन कर सकते हैं। पात्र आवेदकों को विनिर्माण उद्योग स्थापित करने के लिए एक लाख से 50 लाख तक का और सेवा या व्यवसाय के लिए एक लाख से 25 लाख तक बैंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। 

योजनान्तर्गत कृषि आधारित अनुषांगिक गतिविधियों पशुपालन, मस्त्य पालन, कुक्कुट आदि को छोड़कर अन्य सभी सेवा, उद्योग, व्यवसाय के लिए टैक्सी वाहन, जेसीबी, किराना, जनरल स्टोर, टेंट हाउस, ब्यूटी पार्लर, कपडा व्यवसाय, मोबाईल दुकान आदि गतिविधियों के लिए इच्छुक आवेदन कर सकते है। 

वित्तीय सहायता योजना में ऋण पर 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान तथा ब्ळज्डैम् अन्तर्गत गारंटी शुल्क वार्षिक 7 वर्षों तक दी जायेगी। उक्त योजना में आवेदन एम.पी. ऑनलाईन के माध्यम से समस्त पोर्टल https://samast.mponline.gov.in  पर कर सकते है। इस हेतु आवश्यक दस्तावेज 8वीं अंक सूची, आधार कार्ड, समग्र आई.डी., स्थाई जाति प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, 10 लाख से अधिक के ऋण हेतु विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन आवश्यक होगा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट