इस दौर में जीना है तो कोहराम मचा दो-शलभ भदौरिया

ओरछा ।। मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ की प्रांतीय कार्यसमिति की बैठक और संभागीय सम्मेलन का आयोजन 26 फरवरी को भगवान रामराजा की नगरी ओरछा में गरिमामय वातावरण में संपन्न हुआ। संघ के अध्यक्षप्र मंडल केप प्रदेश संयोजक राजकुमार दुबे मुख्य अतिथि थे अध्यक्षता संघ के प्रांतीय अध्यक्ष शलभ भदौरिया ने की। विशिष्ट अतिथि के तौर पर निवाड़ी कलेक्टर अरुण विश्वकर्मा, एसपी टीके विद्यार्थी, विधायक अनिल जैन, डॉ शिशुपाल सिंह यादव, हरीशंकर खटीक, जिला पंचायत अध्यक्ष सरोज राय, कुक्कुट विकास निगम के उपाध्यक्ष नंदराम कुशवाहा मौजूद रहे।निवाड़ी कलेक्टर अरुण कुमार विश्वकर्मा ने प्रांताध्यक्ष शलभ भदौरिया के आग्रह पर निवाड़ी जिला इकाई को ओरछा में पत्रकार भवन के लिए भूमि आवंटन के लिए आश्वस्त किया उन्होंने मंगलवार की शाम को आमंत्रित करते हुए कहा आप आएं ताकि पत्रकार भवन को लेकर विचार कर आगे की कार्यवाही की जा सके ।         

जबकि विधायक अनिल जैन और डॉ शिशुपाल सिंह यादव ने पत्रकार भवन निर्माण के लिए विधायक निधि से राशि प्रदान करने की घोषणा की।संघ के प्रांताध्यक्ष शलभ भदौरिया ने अपने जोशीले अंदाज में श्रमजीवी साथियों को संगठन को मजबूती प्रदान करते हुए सकारात्मक पत्रकारिता करने पर जोर देते हुए कहा कि संगठन को संगठन की तरह चलाएं। उन्होंने संगठन के सोशल मीडिया ग्रुप निरंतर देखकर दिशा निर्देशों का  और संगठन की वेबसाइट mpwju.org की जानकारी देकर उसमे दी गई महत्वपूर्ण जानकारी का लाभ लेने की नसीहत दी।  उन्होंने शेरो-शायरी के जरिए कहा कि "ख़ामोश मिजाजी तुम्हें जीने नहीं देगी, इस दौर में जीना है तो कोहराम मचा दो।" श्री भदौरिया ने कलेक्टर और विधायकों से निवाड़ी जिला इकाई के लिए पत्रकार भवन बनवाने में सहयोग माँगा।

कलेक्टर अरुण विश्वकर्मा ने कहा कि संगठन को बनाना आसान है लेकिन चलाना मुश्किल है। उन्होंने स्वीकारा की पत्रकारिता में बहुत दम है। पहले प्रिंट मीडिया फिर इलेक्ट्रानिक मीडिया और बाद में सोशल मीडिया आया। सोशल मीडिया में खबर तेजी से फैलती है लेकिन इसके दुष्परिणाम भी हैं। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि वे खबर लगाने के पहले उसकी सत्यता को अवश्य परखें, क्योंकि पाठक उसे सच मानते हैं। कलेक्टर ने कहा कि हम अपना मूल काम जिम्मेदारी से करेंगे तो समाज और देश अपने आप सुधर जाएगा। उन्होंने संस्कार, शिक्षा और नशे से बचने की बात भी कही। कलेक्टर श्री विश्वकर्मा ने पत्रकार भवन के लिए भूमि आवंटन का भरोसा दिलाया।पृथ्वीपुर विधायक शिशुपाल सिंह यादव ने कहा कि पत्रकार समाज को दिशा देने का काम करते हैं। निवाड़ी विधायक अनिल जैन ने माना कि मीडिया की सकारात्मक भूमिका से ही निवाड़ी आज जिला बन सका है।वरिष्ठ मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष रिजवान अहमद सिद्दीकी ने प्रांताध्यक्ष शलभ भदौरिया की संगठन क्षमता की सराहना करते हुए कहा कि वे प्रदेश के सभी पत्रकारों की चिंता करते हैं क्यों कि संगठन सबको जोड़कर रखता है। उन्होंने कहा कि खबर विश्वनीय होना चाहिए यही पत्रकार की पूंजी है। समारोह में ग्वालियर संभाग अध्यक्ष डॉ सर्वेश पुरोहित, सत्यनारायण वैष्णव,निवाड़ी के पूर्व जिलाध्यक्ष जगदीश तिवारी, छतरपुर जिलाध्यक्ष श्याम खरे, जतारा के सत्तार खान ने भी विचार व्यक्त किए।समारोह का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन और माँ सरस्वती  प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ हुआ। निवाड़ी इकाई के जिलाध्यक्ष हसन मोहम्मद और टीकमगढ़ इकाई के जिलाध्यक्ष रघुवीर सहाय पस्तोर ने शब्द सुमनों से अतिथियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष मो अली, उपेंद्र गौतम,  कार्यकारी अध्यक्ष सत्य नारायण वैष्णव, दिलीप सिंह भदौरिया, नवनीत काबरा, अनिल त्रिपाठी, उपाध्यक्ष दिनेश अग्रवाल, रामकिशोर अग्रवाल, प्रवीण मिश्रा, अनुशासन समिति के संयोजक प्रह्लाद सिंह भदौरिया, सुरेंद्र अग्रवाल, प्रांतीय छानबीन समिति और सदस्यता छानबीन समिति के प्रदेशसंयोजक सरल भदौरिया प्रदेश कोषाध्यक्ष शिशुपाल सिंह तोमर सहित पूरे प्रदेश से आए प्रांतीय कार्यसमिति के सदस्यों के साथ सागर संभाग के सभी 6 जिलों के श्रमजीवी साथी बड़ी संख्या में मौजूद रहे। समारोह का संचालन क्षेत्र के लोकप्रिय गायक राजीव रावत ने किया। प्रांतीय महासचिव सुनील त्रिपाठी ने अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जबकि प्रांतीय कोषाध्यक्ष शिशुपाल सिंह तोमर ने वर्ष 2022 के आय-व्यय का ब्यौरा रखा। समारोह में अतिथियों का शॉल, श्रीफल और स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मान किया गया। इस दौरान बेहतर कार्य करने वाले निवाड़ी जिले के  पत्रकारों को सम्मानित किया गया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट