भिवंडी शहर महानगर पालिका का निर्णय, कर वसूली के लिए 2000 रूपये के नोटों को करेगी स्वीकार और कर दाताओ को देगी विशेष छूट

भिवंडी।। केंद्र सरकार ने 2000 रुपए के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला किया है। यह भी स्पष्ट किया है कि बैंक में केवल 10  ही नोट स्वीकार किए जाएंगे। स्टेट बैंक ने भी सभी नोटों को स्वीकार करने की तैयारी दिखाई है। इस अवसर का लाभ उठाने के लिए महानगर पालिका प्रशासन ने भी बकाया टैक्स व अग्रिम टैक्स एक साथ भरने पर असीमित रूप से 2000 रुपये के नोट स्वीकृति की घोषणा की है और उम्मीद लगाई जा रही है कि संपत्ति टैक्स पर चरणबद्ध तरीके से दी गई छूट से अगस्त के अंत तक महानगर पालिका के खजाने में करोड़ों रुपये का भुगतान होने से खजाने में वृद्धि हो सकती है।

भिवंडी महानगर पालिका के करदातों पर पिछले आर्थिक वर्ष 707 करोड़ रुपये करोड़ बकाया है। इस बकाया रकम की वसूली के लिए भिवंडी महानगर पालिका के टैक्स विभाग ने 15 जून 2023 तक टैक्स का संपूर्ण रकम भुगतान करने पर 5 प्रतिशत और 16 जून से 30 जून 2023 तक टैक्स का संपूर्ण टैक्स भुगतान पर 4 प्रतिशत, 1 जुलाई से 31 जुलाई 2023 तक संपूर्ण टैक्स का भुगतान करने पर 3 प्रतिशत और 01 अगस्त से 31 अगस्त 2023 तक संपूर्ण टैक्स भुगतान करने पर 2 प्रतिशत, इस प्रकार चार चरणों में करदाताओं को विशेष छूट देने का निर्णय लिया है। 
गौरतलब हो कि सरकार ने 2000 रुपए के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला किया है। शासन के आदेशानुसार बैंक में 2000 रुपए के केवल एक बार में 10 नोट ही स्वीकार किए जाएंगे। जिसे देखते हुए भिवंडी पालिका के प्रशासक एवं आयुक्त विजय कुमार म्हसाल ने कर दाताओ को एक विशेष अवसर देने की घोषणा की है। संपत्ति कर विभाग के उपायुक्त दीपक जिंझाड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बकाया टैक्स तथा अग्रिम टैक्स एक साथ भरने पर कर दाताओ से एक साथ में असीमित रूप से 2000 के नोट स्वीकार किये जायेगें। चालू वर्ष के संपत्ति कर 2023 - 2024 के डिमांड पेमेंट की छपाई का काम चल रहा है और जल्द ही वितरित कर दिया जाएगा। 

भिवंडी पालिका ने पिछले आर्थिक वर्ष में अभय योजना अंर्तगत लगभग सात से आठ बार संपूर्ण ब्याज माफी योजना कर दाताओ को दी, लेकिन संपत्ति मालिकों की ओर से इसका प्रतिसाद नहीं मिलने से संपत्ति कर बकाया दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है। पालिका द्वारा दिए जाने वाले इस अवकाश के लाभ के साथ-साथ 2000 रुपये के नोटों के भुगतान, इन दोनों सुनहरे अवसरों का लाभ उठाने से बकायादारों की जब्ती जैसी कार्रवाइयों का सिरदर्द बंद हो जाएगा और पालिका का राजस्व भी काफी हद तक बढ़ जाएगा। 

पालिका प्रशासन ने नागरिकों से अपील की है कि जून से अगस्त माह 2023 के आखिरी तक प्रभाग समितियों के कैश काउंटर पर बकाया संपत्ति टैक्स को एक साथ भुगतान करने अथवा भुगतान के लिए महानगर द्वारा उपलब्ध कराई गई वेबसाइट https://propertytax.bhiwandicorporation.in का उपयोग करें। इस निर्णय से अगस्त माह के अंत तक नगर निगम के खजाने में और अधिक करोड़ों के भुगतान की उम्मीद है।
रिबेट (छूट) तालिका  : -------
निम्नलिखित अवधि के भीतर संपूर्ण देय राशि के साथ दूसरी छमाही के बिल के भुगतान पर संकेतित दर पर छूट मिलेगी।
* 15 जून तक भुगतान करने पर 5 प्रतिशत की छूट
* 16 जून से 30 जून तक भुगतान करने पर 4 प्रतिशत की छूट।
*  1 जुलाई से 31 जुलाई तक भुगतान करने पर 3 प्रतिशत की छूट।
* 1 अगस्त से 31 अगस्त तक भुगतान करने पर 2 प्रतिशत तक की छूट।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट