विधान भवन के बाहर सपा विधायकों को आन्दोलन

मुस्लिम समुदाय के लिए पांच फीसदी आरक्षण की मांग 

भिवंडी।। मराठा समुदाय के लिए शिक्षा व नौकरियों में आरक्षण की मांग पर चर्चा के लिए मुंबई में राज्य विधानमंडल का एक दिवसीय विशेष सत्र आयोजित किया गया। इस विशेष सत्र के दरमियान महाराष्ट्र प्रदेश के सपा अध्यक्ष व विधायक अबू आसिम आजमी और  विधायक रईस शेख ने विधान भवन की सीढ़ियों पर मुस्लिम समुदाय के लिए पांच फीसदी आरक्षण की मांग की और एक तख्ती लहराकर सरकार का ध्यान आकर्षित किया। 

इस दरमियान  विधायक रईस शेख ने कहा कि मराठा समुदाय को आरक्षण देने के लिए सत्र में पेश किए जाने वाले बिल का समाजवादी पार्टी समर्थन करेगी लेकिन अगर अन्य जातियों के साथ अन्याय किये बिना मराठा समुदाय को आरक्षण देने का निर्णय लिया जाता है तो हम इसका स्वागत करते है। इस संबंध में रईस शेख ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को एक पत्र भी लिखा है और जिस पर उन्होंने उल्लेख किया किया है कि जिस तरह मराठा समुदाय आर्थिक और शिक्षा में पिछड़ा हुआ है, उसी तरह मुस्लिम समुदाय अभी भी आर्थिक और शैक्षणिक क्षेत्र में काफी हद तक पिछड़ा हुआ है। इसलिए इस समुदाय को भी आरक्षण दिया जाना चाहिए।

राज्य में 11.5 फीसदी मुस्लिम समुदाय है। जस्टिस सच्चर आयोग, जस्टिस रंगनाथ मिश्रा समिति ने आंकड़ों से मुस्लिम समुदाय के आर्थिक और शैक्षणिक पिछड़ेपन को साबित किया है। वर्ष 2009 में स्थापित डाॅ. महमूदुर रहमान समिति ने शिक्षा और नौकरियों में मुस्लिम समुदाय के लिए आठ प्रतिशत आरक्षण की सिफारिश की थी। विधायक रईस शेख ने पत्र में उल्लेख किया है कि मुस्लिम समुदाय मुस्लिम समुदाय के आरक्षण का सवाल उठा रहा है जबकि आरक्षण मराठा को दिया जा रहा है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट