कलाकारों ने जनमानस में शिवत्व भाव जागृत करने का दिया सन्देश

मिर्जापुर । जीवन में शिवत्व-भाव जागृत करने का संदेश देते हुए सांस्कृतिक-कलाकारों ने अद्भुत दृश्य प्रस्तुत किया जिस पर भारी संख्या में उपस्थित स्त्री-पुरुषों के कंठ से 'हर-हर महादेव' का गगनभेदी स्वर गूंज उठा ।कलाकारों की यह प्रस्तुति नगर के नारघाट मुहल्ले में आयोजित मां काली मंदिर के विशेष श्रृंगार तथा भन्डारे के दो दिवसीय कार्यक्रम के अंतर्गत प्रस्तुत किया गया । सांस्कृतिक कार्यक्रम उत्सव भवन में किया गया ।

   शनिवार को मां काली का पुष्पों से श्रृंगार किया गया । इसके बाद भव्य जागरण ग्रुप ने समाज में शिवत्व-भाव जगाने का संदेश दिया । जिसके तहत श्मशान में भगवान शिव भभूत लपेटे निश्चेष्ट लेटे हुए है । कलाकार अघोर मंत्रों एवं पूजन-आरती से उनको जागृत करते है । भगवान शिव  जागते ही शिव-तांडव स्त्रोत पर तांडव नृत्य करते हैं। यह प्रस्तुति अद्भुत रही । 

    इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) श्री राजित राम प्रजापति अभिभूत हो गए । उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि भगवान शिव लोक ही नहीं प्रकृति संरक्षण के देवता हैं । इस भाव को देखते हुए हर मनुष्य को उनकी उपासना करनी चाहिए । कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक (नगर) श्री प्रकाश स्वरूप पांडेय तथा लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता श्री अजित कुमार सोनकर ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से समाज में सामूहिकता की भावना पैदा होती हैं । प्रारम्भ में नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष श्री मनोज जायसवाल ने मां काली की वैदिक मंत्रों के साथ आरती की ।

   कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में बताते हुए मन्दिर के पुजारी पं0 बलरामनारायण गोस्वामी ने कहा कि मां काली की सामूहिक प्रार्थना फलवती होती है । 

    पूरी रात तक चले देवी-जागरण में अमित सिंहानिया एवं श्रद्धा भट्ट द्वारा प्रस्तुत दर्जनों भजन से दर्शक अभिभूत देखे गए । फरमाइशों की झड़ी लगी थी । कार्यक्रम में साकेत पांडेय, गोपाल केसरवानी, दीपू मोदनवाल, शिवबाबू, विभाव पांडेय, सतीश उमर, वसन्तलाल डिजाइनर, महेश लोहिया, उदयशंकर शुक्ल, बुद्धू चौधरी, कृष्ण जायसवाल, उमाशंकर साहू, विजय कुमार हलवाई ने योगदान दिया । प्रारंभ में छोटे पुजारी बालकृष्ण गोस्वामी ने अतिथियों का स्वागत किया जबकि उत्सव भवन के संचालक विनोद कुमार गुप्ता ने धन्यवाद दिया । कार्यक्रम का संचालन कलाकारों के गुरु हीरालाल सिंहानिया ने किया । 

    दूसरे दिन रविवार को विशाल भन्डारे में भारी संख्या में नर-नारियों ने पंक्तिबद्ध प्रसाद ग्रहण किया । शांति-व्यवस्था के लिए कटरा थाने के प्रभारी श्री भवनेश्वर पांडेय एवं लालडिग्गी चौकी प्रभारी श्री अजय ओझा कमान सम्हाले थे ।-साकेत पांडेय, मिर्जापुर ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट