भिवंडी शहर में खाड़ी किनारे बसे घरों में घुसा पानी

भिवंडी ।। भिवंडी शहर में लगातार तीन दिन से हो रही बरसात के कारण ग्रामीण भागों के असंख्य गांवों सहित महानगर पालिका क्षेत्र कामवारी नदी के किनारे बसे बस्तियों में १२ घंटे से ज्यादा पानी भरा हुआ है। परन्तु बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में शासन व प्रशासन द्वारा मदत नही मिलने के कारण नागरिकों में नाराजगी व्याप्त है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कामवारी नदी स्थित नदीनाका के रफिक कंपाउड के सैकड़ों घरों में चार से पांच फुट पानी भरा हुआ है। किन्तु इस क्षेत्र में शेलार ग्राम पंचायत व भिवंडी तहसील दार प्रशासन द्वारा बाढ़ ग्रस्त लोगों के लिए कोई प्रकार की मदत नहीं की जा रही है। जिसके कारण पानी में डूबे घरों में रहने के लिए मजबूर है।

    भिवंडी महानगर पालिका सीमांत अंर्तगत बहने वाली कामवारी नदी ‌के किनारे शेलार गाँव बसा हुआ है। इस ग्राम पंचायत में नालों के सफाई बराबर नहीं होने ‌के कारण व लगातार तीन दिन से हो रही बरसात के कारण रफीक कंपाउड के सैकड़ों घर पानी में डूबा हुआ है। भिवंडी तहसील दार प्रशासन व ग्राम पंचायत द्वारा बाढ़ से पीडित लोगों के लिए कोई प्रकार का समुचित व्यवस्था नहीं की गयी है। इसके साथ नालों का पानी सड़कों पर बहने के कारण पारोल रोड़ पर जाम की समस्या बनी हुई है। वाहन चालकों द्वारा पानी से भरें सड़क पर वाहन चलाने के लिए मजबूर है। रफीक नगर में सैकड़ों घरों के सामान पूरी तरह से भींग गया है। जिसके कारण लोग ठेला गाडी पर रात गुजारा कर रहे हैं। वही पर पानी से लबालब होने पर बिजली की सप्लाई इस क्षेत्र में शुरु है। जिसके ‌कारण कभी‌ भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। वही पर स्थानीय निवासी अर्जुन गुप्ता ने ग्राम पंचायत तथ तहसील दार प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि इस क्षेत्र में प्रत्येक वर्ष बाढ़ जैसी स्थिति होती है। किन्तु शासन तथा ग्राम पंचायत द्वारा कोई प्रकार से सुविधा नहीं की जाती है।

वही पर महानगर पालिका क्षेत्र में नालों के सफाई नहीं होने के कारण मंडाई,तीनबत्ती भाजी मार्केट, निजामपुरा , पदमानगर भाजी मार्केट, जैतून पुरा, कमला होटल ,बाला कंपाउड, ईदगाह, आदि जगहों पर नाले का पानी दुकानों में भरा हुआ है। जिसके कारण दुकानदारो को लाखो रुपये का नुकसान हुआ , नागरिकों द्वारा बार बार शिकायत करने पर मनपा प्रशासन ने नालों के सफाई में लापरवाही किये जाने के कारण स्थानिकों को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट