प्रशिक्षण के दौरान किशोरियों ने छेड़खानी करने वालों लड़को को सबक सिखाने का लिया संकल्प

वाराणसी से संवाददाता त्रिपुरारी यादव कि रिपोर्ट

रोहनिया ।। राजातालाब में आयोजित आत्मरक्षा हेतु प्रशिक्षण  में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में मनरेगा मजदूर यूनियन व आशा ट्रस्ट द्वारा किशोरियों हेतु पिछले दो दिनों से आयोजित आत्मरक्षा के प्रशिक्षण के दूसरे और आखिरी दिन किशोरियों ने जानबूझ कर लड़कियों को छेड़ने वाले मनचलों को सबक सिखाने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर रेडब्रिगेड लखनऊ की उषा विश्वकर्मा ने किशोरियों को बताया कि हमारे ऊपर छेड़खानी तभी तक संभव है जब तक हम चुप रहते है,यदि छेड़खानी के वक्त ही हम उसका विरोध करते है और छेड़खानी करने वाले को पीट दें तो कभी कोई दूसरा उस लड़की के साथ छेड़खानी करने का हिम्मत नही करेगा।उन्होंने कहा कि जरूरत है हमे अपना आत्मविश्वाश बढ़ाने का।उन्होंने कहा कि आज भी उनके ऊपर ही ज्यादा हिंसा की घटनाएं होती है जो चुप रहकर सबकुछ सहती रहती है,जो हिंसा का विरोध करती है वो आजभी खुशहाल जीवन व्यतीत कर रही है ।

 इस अवसर पर मनरेगा मजदूर यूनियन के संयोजक सुरेश राठौर ने कहा कि जब लड़कियां सुरक्षित होगी तभी समाज सुरक्षित होगा ।उन्होंने कहा कि हमलोग गांव गांव में किशोरियों के साथ साथ नवयुवक साथियों को भी शिक्षित प्रशिक्षित करने का कार्य करेंगे ताकि किशोरियों के साथ होने वाली छेड़छाड़ की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके ।

प्रशिक्षण शिविर में मुख्य रूप से उषा विश्वकर्मा,लक्ष्मी,पूजा, फराह,दीपक ने किशोरियों को आत्मरक्षा की बारीकियां को बताया, प्रशिक्षण में रेनू,सुनीता,रेखा,अनीता, सरोजा,नेहा,बिंदु, सुलेखा,रेखा,संजू,उर्मिला,श्रद्धा,प्रियंका,अनु,शर्मिला,कमला,मंजू,करीना,काव्या सहित सैकड़ों किशोरियाँ शामिल हुई ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट