यातायात को सुगम-सरल बनानें के लिए जनपदीय यातायात पुलिस द्वारा किये जा रहे बदलाव

वाराणसी-  बनारस  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एटा के निर्देशन में क्षेत्राधिकारी नगर/यातायात के नेतृत्व में  जनपदीय यातायात पुलिस द्वारा  यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई बदलाव किये गये जा रहे हैं जिनमें माया पैलेस चैराहा, आगरा चुंगी, अलीगंज चैराहा व गाॅधी मार्केट जैसे भीड-भाड़ वाली जगहों पर बैरियर लगाकर यातायात को सरल किया गया है तथा जनता को यातायात सम्बन्धी किसी परेशानी का सामना न करना पडे़ इसके लिए एटा यातायात पुलिस लगातार प्रयासरत है। 

           इसी क्रम में यातायात को सरल और सुगम बनाने के लिए दिनांक 20.09.2018 को जाम/अतिक्रमण से रोकथाम के लिए चलाये गये अभियान के दौरान रोड़ पर बेतरतीब खडे वाहनों का चलान किया गया तथा प्राइवेट वाहनों द्वारा अपने वाहनों के चारों ओर अनावश्यक रूप से लगाये गये पायदानों को गैस बैल्ड़िग से कटवाकर उन वाहन मालिकों एवं चालाकों को चेतावनी दी गयी है कि कोई भी इस तरह के पायदान या अनावश्यक चीज वाहन के बाहर नहीं लगायेगा तथा साथ ही शहर में चल रहे सभी ओटो में सवारियों के दोनोें तरफ से बैठते समय दुर्घटना की प्रबल सम्भावना रहती है उसके लिए प्रत्येक ओटो में दाहिनी तरफ जाली लगवायी गयी जिससे ओटो में बैठते समय किसी प्रकार की असुविधा न हो और पीछे से आ रहे वाहन से होने वाली दुर्घटना से बचा जा सकें। इसी क्रम में शहर में चल रहे आटो/रिक्शाओं के रूट तय किये गये हैं। सभी आटो/रिक्शा चालक को तय किए गये रूट के अनुरूप ही चलना होगा अन्यथा की स्थिति में ऐसे ओटो/रिक्शा का चिन्हित कर एमवी एक्ट के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी। उत्तर प्रदेश परिवहन की बसों के अनुरुप उसी रंग में रंगी प्राईवेट बसें जो आमजन को भ्रमित कर उत्तर प्रदेश सरकार को राजस्व नुकसान पहुंचा रहीं एवं जाम की स्थिति पैदा कर रही रोडवेज बसों तथा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों को चिन्हित कर एमवी एक्ट के अन्तर्गत कार्यवाही की गयी है पर बड़ी कार्यवाही की गयी हैं।

          शहर के सभी सम्भ्रान्त व्यक्तियों/व्यापारियों से संवाद कर यातायात को निरन्तर चलने व सुगम बनाने के लिए सहयोग की अपील की गयी है तथा अतिक्रमण से बचाव के लिए के छोटे दुकानदार व दुकान के बाहर सामान रखकर बेचने वालों, ठेले वालों व अनावश्यक अतिक्रमण कर जाम लगाने वालों को ऐसा न करने की सख्त हिदायत दी जा रही है साथ ही उनसे जाम से निपटने के लिए सुझाव भी माॅगें गये हैं।

           मोहल्ला होलीगेट निवासी तालिब पुत्र मारूफ एटा ट्रैफिक पुलिस की इस नई व्यवस्था को देखकर काफी प्रभावित हैं, उनका कहना है कि पुलिस द्वारा की गई इस नई व्यवस्था से जाम की स्थिति में पहले से काफी सुधार आया है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट