जब्त संपत्ति के मालिकों को तत्काल संपत्ति कर भुगतान करें अन्यथा नीलामी की होगी कार्यवाही - अतिरिक्त आयुक्त ओमप्रकाश दिवटे

भिवंडी।। भिवंडी निजामपुर शहर महानगर पालिका ने अभय योजना शुरू कर संपत्ति कर बकायादारों को संपत्ति कर भुगतान करने का अवसर बार-बार दिया है। इसके बावजूद अनेक बकायादारों द्वारा संपत्ति कर का भुगतान नहीं किया गया। वसूली की दृष्टि से पालिका के प्रशासक व आयुक्त विजय कुमार म्हसाल ने संपत्ति कर वसूली के उच्चतम स्तर तक पहुंचने के लिए ऐसे बकायादारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए निर्देश जारी किया है। जिसके उपरान्त अतिरिक्त आयुक्त ओमप्रकाश दिवटे ने संबंधित अधिकारियों की विशेष बैठक आयोजित कर बकायादारों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए आदेश दिया है। इस बैठक में उपायुक्त (कर) दीपक झिजांड भी उपस्थित थे। 

उक्त समीक्षा बैठक में अतिरिक्त आयुक्त दिवटे ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि भिवंडी पालिका सीमा अंर्तगत महाराष्ट्र महानगर पालिका अधिनियम 1949 अनुसूची (ड) अध्याय आठ कराधान नियम 47 के तहत प्रभाग स्तर पर कुल 60 संपत्तियों को जब्त किया गया है। जब्त हुई संपत्तियों की सूची पालिका प्रशासन की ओर से विभिन्न समाचार पत्रों में शुक्रवार,12 अगस्त 2022 को प्रकाशित करवाया गया था। साथ ही बकायादारों को नोटिस भी प्रकाशित की गई थी। उक्त नोटिस में प्रकाशन की तिथि से 7 दिनों के भीतर पालिका कार्यालय में बकाया संपत्ति कर का भुगतान करने का अंतिम अवसर भी दिया गया था। किन्तु जब्त की गई संपत्ति धाराकों ने बकाया संपत्ति कर आज तक जमा नहीं किया है। जिसके कारण महाराष्ट्र महानगर पालिका अधिनियम 1949 की धारा 4 के प्रावधानों के अनुसार, संपत्तियों का मूल्यांकन कर सार्वजनिक नीलामी की कार्यवाही शुरू किया गया है।

अतिरिक्त आयुक्त दिवटे ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि बकायादारों से उक्त संपत्ति कर की वसूली के लिए उचित कार्रवाई करें, यदि बकायादारों ने अपना संपत्ति कर का बकाया तत्काल भुगतान नहीं किया तो उक्त जब्त की गई संपत्तियों की नीलामी की जाएगी। वही पर नागरिकों से अपील की है कि बकाया संपत्ति कर तत्काल भुगतान कर इस कार्रवाई से बचें। इस बैठक के दरमियान सहायक आयुक्त प्रिती गाडे,नितीन पाटिल प्रभाग समिति के सहायक आयुक्त दिलीप खाने, फैसल तातली, सोमनाथ सोष्टे, बालाराम जाधव, सुनिल भोईर व सभी प्रभाग के कर निरीक्षक मौजूद थे। इस प्रकार की जानकारी पालिका के जनसंपर्क प्रमुख सुनिल भाऊ झलके ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट