शासन -प्रशासन जनप्रतिनिधि सब मिल कर पारदर्शी ढ़ग से निष्ठा/ईमानदारी पूर्वक विकास कार्यो में अपनी-अपनी भागीदारी निभाये - रमेश बिन्द सासंद

भदोही ।। जनपद में लोकतंत्र में संवाद से ही समस्याओ का समाधान होना चाहिए, शासन प्रशासन जनप्रतिनिधि सब मिल कर पारदर्शी ढ़ग से निष्ठा/ईमानदारी पूर्वक विकास कार्यो में अपनी-अपनी भागीदारी निभाकर कार्यो को सम्पादित करायेगे तभी सर्वागीण विकास होगा।  लाभार्थीपरक योजनाओं/निर्माण कार्यो से सम्बन्धित विभागो के अधिकारीगण अपने-अपने विभागों के निर्माण/विकास कार्यो को समय सीमा के भीतर पूर्ण कराया जाय। इस कार्य में शिथिलता किसी भी कीमत पर क्षम्य नही होगी।

उक्त निर्देश मा0 सांसद रमेश बिन्द ने विकास कार्यो एवं निर्माण कार्यो के बैठक के दौरान सम्बन्धित विभागों के अधिकारी को दिया है। मुख्य चिकित्साधिकारी से जानकारी कर 100सैया मैटेरनिटी विग में कौन-कौन सी कमिया है, उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर संतोष व्यक्त किये। मा0 सांसद रमेश बिन्द ने जिला पंचायत राज अधिकारी से सफाई कर्मीयों की नियुक्ति किस वर्ष रूकी एवं उनकी सूची लिखित रूप से मॉगी और कहा कि मैं स्वयं ऊपर तक ले जाकर इस पर कार्यवाही करने की अपील करूगा। उन्होने कहा कि भारत सरकार ने गरीबो के लिए अनेक योजनाए चला रखी है, जो उन तक नही पहुॅच रहा है। जो चिन्ता का विषय है। यह भी कहे कि चिकित्सक तो भगवान का स्वरूप माना जाता है। ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य विभाग के योजनाओं से पात्रों को प्रत्येक दशा में लाभान्वित कराया जाय। साथ ही आयुषमान योजना का लाभ शत प्रतिशत लाभार्थियों को दिया जाय। उन्होने प्रधानमंत्री ग्रामीण/नगरीय आवास की समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी/परियोजना निदेशक को निर्देश दिया कि इस योजना अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को आवास बन कर पूर्ण होने की जानकारी भी ली। इसी प्रकार समाज कल्याण अधिकारी/प्रोवेशन अधिकारी के योजनाओ का भी जानकारी उन्होने बताया कि विभिन्न पेंशन योजना अन्तर्गत योजनाओं के प्रति गम्भीर होकर सम्बन्धित विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिया कि कोई भी पात्र व्यक्ति पेशन पाने से वंचित न रह जा, इस बात का विशेष रूप से ध्यान दिया जाय। इसी प्रकार अधिशासी अभियन्ता नलकूप को भी निर्देश दिया है कि जनपद में यान्त्रिक/विद्युत दोष से खराब नलकूपो को तत्काल ठीक कराये जाय। सांसद ने समीक्षा के दौरान सर्वाजनिक वितरण प्रणाली खाद्यान्न वितरण, एवं अधिशासी अभियन्ता विद्युत भदोही/ज्ञानपुर के कार्यशैली के प्रति कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा है कि ऐसे विभागों के अधिकारीगण अपने-अपने विभागों के कार्यप्रणाली/प्रगति से जनप्रनिधियों के पूर्ण सहयोग लेते हुुए उन्हे अब-तक हुए अपने विभागों के कार्यप्रगति रिपोर्ट सूची सहित उपलब्ध कराये। यह भी कहे कि भविष्य में अधिकारीगण अपने-अपने विभागो के जो भी निर्माण/विकास कार्य कराये जाय, उनके प्रगति से भी जनपद के प्रतिनिधियो को अवगत कराये। इसके आलावा जिन प्रमुख विषयों पर समीक्षा किये उनमें, मनरेगा, जल संरक्षण के कार्य, राष्ट्रीय समाजिक सहायता कार्यक्रम, विभिन्न पंेशन सम्बन्धी प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय/ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, जननी सुरक्षा योजना, सर्व शिक्षा अभियान, बाल विकास परियोजना आदि विभागों के अगल-अगल विभागवार समीक्षा करते हुए सम्बन्धित विभागो के अधिकारियो के कमियो के प्रति आगाह किया गया, कि भविष्य में सुधार लाये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने पी0डब्ल्यू0डी0 के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सड़क के गढ्ढा मुक्ति की रिपोर्ट मॉगी तो उन्होने कहा कि अभी तक पूर्ण नही हुआ है, तो जिलाधिकारी ने सख्त रवैया अपनाते हुए निर्देश दिया कि जल्द से जल्द पूर्ण करा दे, अन्यथा कोई दुर्घटना घटी तो सम्बन्धित अधिकारी जायेगें जेल। 

इस अवसर पर विधायक भदोही रवीन्द्र नाथ त्रिपाठी, लोकसभा पालक नागेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, मुख्य विकास अधिकारी विवेक त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, समस्त एस0डी0एम0, सचिन त्रिपाठी, के आलावा अन्य विभागों के अधिकारीगण/प्रतिनिधिगण उपस्थित रहें।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट