माँ बीजासन, भैसवामाता मन्दिर को मिले आकर्षण स्वरूप - कलेक्टर

राजगढ ।। माँ बीजासन भैंसवामाता मन्दिर ट्रस्ट की बैठक कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में सांसद श्री रोड़मल नागर, विधायक सारंगपुर श्री कुवंर कोठार, एस.डी.एम. सारंगपुर सुश्री रोशनी वर्धमान, तहसीलदार सारंगपुर श्री भूपेन्द्र कैलाशिया तथा समिति के शासकीय/अशासकीय सदस्यगण मन्दिर के पुजारी व अन्य जन उपस्थित रहे।

बैठक में उपस्थित जन को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने कहा कि बीजासन माता मन्दिर, भैंसवामाता मन्दिर जिले का प्रमुख धार्मिक स्थल है। इन मन्दिर ट्रस्ट में पैसा भी पर्याप्त मात्रा में एकत्र है। अतः बीजासन माता मन्दिर को आकर्षक स्वरूप प्रदान किया जाना जरूरी है। बीजासन माता मन्दिर पर आने वाले ऋद्धालुओं को सुविधाऐं मिले। जिससे वह आराम से दर्शन कर, आराम कर सकें, ठहर सकें। उन्होने सभी से मन्दिर को आकर्षित रूप प्रदान करने और व्यवस्थाओं में सहयोग की अपील की।

बैठक में मन्दिर का नवीन निर्माण कार्य, दूध तलाई में निर्माण कार्य, धर्मशाला के ऊपर नवीन छत का निर्माण, एक दिवस रेन बसेरा की मरम्मत, पहाडी पर टीन शेड, चबूतरा, सांसद निधि से भवन निर्माण, रास्ते में अंधे मोड की समाप्ति, स्टील दान पेटी, वनबाग तथा मन्दिर में एक अस्थाई कर्मचारी प्रबंधन कार्य हेतु लगाने पर विचार किया गया।

बैठक में सर्व सम्मति से तय किया गया कि मन्दिर ट्रस्ट की राशि से मन्दिर का जीर्णोद्धार और सौन्दर्यीकरण का कार्य कराया जाए। एक अच्छे आर्कीटेक्ट से सर्वे कराकर मन्दिर परिसर की प्लानिंग और व्यवस्थीकरण कराया जाए। आर्कीटेक्ट द्वारा तैयार प्लान के मुताबिक चरणबद्ध तरीके से कार्य कराया जाए। बैठक में टूरिज्म विभाग द्वारा बनाए गए रेस्ट हाउस के संचालन पर विस्तार से चर्चा के उपरांत निर्णय लिया गया कि रेस्ट हाउस का संचालन एन.आर.एल.एम. को दिया जाए।

बैठक में सदस्यों द्वारा विभिन्न मुद्दों को उठाया गया। जिसके संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए। इसी क्रम में मन्दिर के लिए अस्थाई प्रबंधक रखने पर भी सहमति बनी। कलेक्टर ने कहा कि प्रबंधक सेवाभावी और वहीं निवासरत होना जरूरी है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट