मुंबई के कचरे से भिवंडी में प्रदूषण हरियाली प्रभावित, धुऐ से नागरिक ‌परेशान

भिवंडी।। मुंबई सहित ठाणे और आसपास के इलाकों का कचरा भिवंडी के दिवे अंजुर गांव में डंप किया जा रहा है और इस कचरे में आग लगने से उठने वाले धुएं का प्रदूषण से स्थानीय नागरिक परेशान है। स्थानीय नागरिकों ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ स्थानीय ग्राम पंचायत और पुलिस प्रशासन तथा केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री कपिल पाटिल को पत्र देकर इस समस्या से अवगत करवाया है तथा निजात दिलाने की मांग किया है। इसके बावजूद सरकारी यंत्रणा इस विकट समस्या को अनदेखी करने का आरोप स्थानिक नागरिकों ने लगाया है।

भिवंडी के दिवे अंजूर और मानकोली क्षेत्रों में बड़ी संख्या में बड़े बड़े आवासीय परिसर बनाए गये है। इस क्षेत्रों में प्राकृतिक सुंदरता की प्रचुरता के कारण बांधकाम व्यवसायियों द्वारा बड़ी आवास परियोजनाएं बनाई जा रही है। इसी क्षेत्र में लोढ़ा आवास परियोजना है। जिसके कारण यह परिसर अपर ठाणे के रूप में पहचाना जाता है जो शहर की हलचल से दूर है। नागरिकों ने इस आवास परिसर में ऊंची कीमत चुकाकर घर खरीदे है। इस आवास परियोजना के सामने गांव के कुछ लोगों ने कब्जा करके रखा है। ऐसे लोग अपने आर्थिक फायदे के लिए कूड़े का जमा कर रहे है जिसके कारण कूड़े का ढेर लग गया है। साथ ही जब कूड़ा ज्यादा हो जाता है तो इस कूड़े में आग लगा दी जाती है। इस कूड़े का धुंआ पूरे परिसर में फैल जाता है। जिसके चपेट में गांव के स्कूल, कालोनियां सहित अपर ठाणे परियोजना भी प्रभावित है‌ तथा निवासियों को धुएं से परेशानी हो रही है।

----------------------------------------------------

हमने ठाणे मुंबई के तनावपूर्ण माहौल से निकलकर भिवंडी में एक सुंदर जगह पर पैसा खर्च कर घर लिया है। कुछ नागरिक बाहर से कचरा लाकर आसपास परिसर में इकठ्ठा कर रहे है। इस कचरे की बदबू और धुआ विकट समस्या बना हुआ है। इस समस्या के बारे में ग्राम पंचायत, पुलिस, प्रदूषण के साथ साथ केन्द्रीय पंचायती राज्य मंत्री कपिल पाटिल को निवेदन पत्र देकर अवगत करवाया गया है लेकिन हमारी गंभीर समस्या पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। भविष्य में भिवंडी के सुंदर ग्रामीण इलाकों में भी प्रदूषण की समस्या गंभीर हो सकती है।

जिसके कारण हजारों नागरिकों के स्वास्थ्य समस्या से गुजरना पड़ सकता है। 

संतोष नार्वेकर, लोढ़ा अपर ठाणे हाउसिंग प्रोजेक्ट निवासी

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट