पालिका स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने वाली छात्राओं की सुरक्षा करना पहला कर्तव्य - आयुक्त अजय वैद्य

भिवंडी । बदलापुर के एक स्कूल में पढ़ने वाली दो छात्राओं से स्कूल कर्मचारी द्वारा छेड़छाड़ करने का मामला अभी ताजा ही था‌‌‌ कि भिवंडी नि.शहर महानगर पालिका द्वारा संचालित म्युनिसिपल स्कूल नं.79 में कार्यरत सहायक शिक्षक मुज्जमिल शेख ने एक छात्रा को मोबाइल फोन पर अश्लील विडियो दिखाकर छेड़छाड़ करने का मामला प्रकाश में आया है। शांतिनगर पुलिस ने उसी दिन शिक्षक के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया था।भिवंडी नि.शहर महानगर पालिका के प्रशासक एवं आयुक्त अजय वैद्य ने इस घटना को संज्ञान में लेते हुए आरोपी शिक्षक मुज्जमिल शेख को पालिका सेवा से तत्काल निलंबित करने के लिए शिक्षण मंडल को‌ निर्देश जारी किये है। इसके तुरन्त बाद सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों के प्राचार्यों एवं केंद्र प्रमुखों के साथ बैठक की और सभी को निर्देश देते हुए कहा कि पालिका एवं अन्य किसी भी विद्यालय में इस प्रकार की घटना नहीं होनी चाहिए। खासकर छात्राओं पर विशेष ध्यान देना है। महिला शिक्षकों को लड़कियों से संवाद स्थापित करना है उन्हें विश्वास में लेना है। गुड टच और बैड टच की जानकारी देना है। हमारे स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के माता - पिता अत्यंत गरीब तबके से आते है, अपने बच्चों को आत्मविश्वास के साथ पालिका स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने के लिए भेजते है। हमे सभी छात्राओं पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। 

 विद्यालय में विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की मानसिक एवं शारीरिक परेशानी न हो इसके लिए राज्य सरकार द्वारा दिए गए मापदण्ड के अनुसार सभी विद्यालयों में सीसीटीवी लगाने, सीसीटीवी की लगातार निरीक्षण करने,पुलिस विभाग भी ऐसे विद्यालयों का निरीक्षण करने, कॉलेज में चौकसी करने, सभी स्कूलों की गोपनीय जांच करने,अच्छे स्पर्श, बुरे स्पर्श, गलत इशारों, गलत इशारों पर नजर रखने और सभी विद्यालयों में एक शिकायत पेटी रखने व स्कूल में सखी सावित्री समिति,छात्र सुरक्षा समिति बनाने के लिए निर्देश दिए है।

अपने विद्यालय के छात्र संगठन से सावधान रहें, दुर्व्यवहार किसी भी तरह से बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पालिका आयुक्त अजय वैद्य ने चेतावनी दी है कि यदि इस प्रकार का कोई भी मामला पाया जाए तो तुरंत वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाएं।  मनपा के विलासराव देशमुख सभागृह में आयोजित इस बैठक में शिक्षा विभाग के उपायुक्त बालराम जाधव, माध्यमिक शिक्षा विभाग के सहायक आयुक्त सुनील झलके, समाज कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त और जनसंपर्क अधिकारी मिलिंद पलसुले आदि पदाधिकारी मौजूद थे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट