अंधे कत्ल की गुत्थी को सुलझाने में पुलिस को मिली सफलता

आपसी विवाद के चलते पति ने ही उतारा अपनी पत्नी को मौत के घाट

             

कुरावर ।। थाना कुरावर क्षेत्र अंतर्गत एक महिला का शव मिलने से एक गंभीर घटनाक्रम उजागर हुआ जिसे गला घोट कर मार दिया गया था, वहीं पुलिस की टीम ने मात्र 24 घंटे के भीतर ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया आरोपी भागने की फिराक में था परंतु पुलिस ने उसे धर दबोचा।  

दिनांक 8.6.2021 को थाना कुरावर क्षेत्रांतर्गत ग्राम मानपुरा गुजराती तलेन रोड  पेट्रोल पम्प के पहले खेत मे एक महिला का शव मिलने की सूचना थाना कुरावर पर प्राप्त हुई थी। सूचना मिलते ही मामले से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया जिसपर जिला पुलिस कप्तान श्री प्रदीप शर्मा ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल मामले की पतारसी के प्रयास करने हेतु विशेष निर्देश दिये गये साथ ही जिले से फोरेंसिक टीम एवं डॉग स्क्वॉड टीम को तत्काल मौके के लिये रवाना किया गया। 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री मनकामना प्रसाद एवं अनुविभागीय पुलिस अधिकारी नरसिंहगढ़ श्री भारतेन्दु शर्मा के मार्गदर्षन में थाना प्रभारी कुरावर के नेतृत्व में तत्काल एक टीम गठित कर टीम को मामले की तह तक पहुचनें के लिये शीघ्र कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया साथ ही सायबर टीम को टेक्नीकल साक्ष्य जुटाकर अपराधी की तलाष में सहयोग के निर्देष दिये गये। 

घटना स्थल पहुंचने पर मृतिका की पहचान ज्योति प्रजापति पति श्रीकिशन उम्र 29 साल निवासी सूरजपोल नरसिंहगढ़ हाल ग्राम पीलूखेड़ी थाना कुरावर के रूप में होने से उसके परिजनों की जानकारी लेना प्रारंभ किया गया। वहीं घटना स्थल के निरीक्षण पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा मृतका की मृत्यु कारित करना प्रतीत होने पर  थाना कुरावर में अज्ञात आरोपी के विरुद्ध अपराध क्रमांक 198/21 धारा 302 भा द वि के तहत पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना में लिया गया। 

चुंकि मामला महिला की मृत्यु से जुड़ा था तो जिला पुलिस अधीक्षक के विशेष निर्देशों पर आरोपी की पतारसी हेतु टीम बनाकर अज्ञात आरोपी की तलाश के भरसक प्रयास जारी थे वहीं संदेहियों से पूछताछ भी की जा रही थी परन्तु मामले में कोई सुराग हासिल नहीं हो पा रहा था तभी थाना प्रभारी कुरावर एवं उनकी टीम द्वारा मुखबिरों को काम पर लगाया गया। 

तकनीकी साक्ष्य एवं परिस्थितिजन्य साक्ष्य के आधार पर मृतका ज्योति प्रजापति के आरोपी की तलाश के दौरान ही पुलिस टीम को एक महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगा, घटना से 2 दिन पूर्व मृतिका अपने पति की शिकायत करने थाना नरसिंहगढ़ पहुंची थी वह अपने पति से छुटकारा चाहती थी इस वजह से अपनी दोनों बच्चियों को अपने पास रखने की गुहार लेकर उसके द्वारा थाना नरसिंहगढ़ में शिकायत दर्ज की गई, शिकायत में जांच के दौरान थाना नरसिंहगढ़ की पुलिस टीम ने अनावेदक श्रीकिशन को जांच हेतु थाने पर बुलाया था परंतु वह थाने नहीं पहुंचा। 

टीम को मिली इस लीड पर पुलिस टीम ने काम करना शुरू किया और नरसिंहगढ़ क्षेत्र के आसपास वीडियो कैमरा को खंगालना शुरू किया साथ ही तकनीकी सहायता के आधार यह पता चला कि अनावेदक श्रीकिशन नरसिंहगढ़ बस स्टैंड तक आया था परंतु थाने नहीं पहुंचा वही आसपास लोगों से पूछताछ करने पर यह जानकारी हासिल हुई कि मृतिका को उसके पति के साथ ही अंतिम बार देखा गया था। 

वहीं पुलिस टीम ने देर ना करते हुए दिनांक 09/06/21 को पतारसी करते हुए नरसिंहगढ़ बस स्टैंड के पास से मृतिका के पति को घेराबंदी कर पकड़ लिया, जो कही भागने की फिराक में था आरोपी श्रीकिशन प्रजापति उम्र 30 साल निवासी शराब ठेके के पास, सूरज पोल नरसिंहगढ़ से घटना के बारे में पूछताछ करने पर पहले तो उसने पुलिस टीम को काफी छकाया पर आखिरकार पुलिस टीम की पूछताछ के आगे वह टूट गया और अपना जुर्म स्वीकार कर लिया। 

आरोपी श्रीकिशन ने बताया कि ज्योति प्रजापति से उसकी शादी करीब 10 साल पहले हुई थी। उससे दो बच्चिया भी हैं दोनों के मध्य पिछले दो सालों से आपसी विवाद चल रहा था, करीब पांच छह महीनों से दोनों एक दूसरे से अलग अलग रह रहे थे ज्योति अपने पति से तलाक चाह रही थी पर आरोपी उसे लगातार मना कर रहा था वही उसके पति की बातों से तंग आकर दिनांक 7.6.21 को ज्योति ने उसके खिलाफ थाना नरसिंहगढ़ में शिकायत की थी, जांच के दौरान उसे थाने से फोन कर बुलाया गया था, जैसे ही पुलिस टीम का फोन उसके पास पहुंचा था वह समझ गया कि उसकी पत्नी ने उसके खिलाफ थाने पर रिपोर्ट की है तभी उसने थाने न जाकर बस स्टैंड नरसिंहगढ़ पर रुककर ज्योति के आने का इंतजार किया, ज्योति पीलूखेड़ी जाने के लिए नरसिंहगढ़ बस स्टेण्ड पर आई तो आरोपी ने उससे मीठी मीठी बात करके अपने साथ मोटर सायकिल पर बैठाकर ले गया और बोडा तलेन घुमाते हुए अंधेरे का इंतजार करने लगा और तलेन रोड़ पर आकर मानपुरा गांव के पास पेट्रोल पंप से पहले रोड के किनारे मोटर साईकल खड़ी कर ज्योति से बातचीत करते हुए ज्योति का गला दबा दिया और ज्योति के ब्लाउज के लेश को तोड़ कर उसी से गला घोंट कर उसे जान से मार दिया। 

आरोपी के बताए अनुसार टीम ने देर न करते हुए मेमोरेण्डम के आधार पर आरोपी को हमराह लेकर घटना में प्रयुक्त वाहन मोटर साईकल व ब्लाउज का लेस जप्त किया। आरोपी को गिरफ्तार किया गया जिसे जल्द ही माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा उपरोक्त अंधे कत्ल की गुत्थी को जल्द से जल्द सुलझाने में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री मनकामना प्रसाद, अनुविभागीय पुलिस अधिकारी श्री भारतेन्दु शर्मा के मार्गदर्षन में थाना प्रभारी कुरावर रामनरेश राठौर, उप निरीक्षक बब्बन ठाकुर, आरक्षक संतोष जाट, रविन्द्र धाकड़ एवं महिला आरक्षक पूजा मालवीय की विशेष भूमिका रही है। मामले की पतारसी में जिले की फोरेंसिक टीम डॉक्टर नीलेश निंमजे एवं उनकी टीम सहित साइबर सेल से प्रधान आरक्षक प्रदीप शर्मा, आरक्षक शशांक सिंह यादव, आरक्षक रवि कुशवाह एवं आरक्षक पवन मीणा का भी योगदान रहा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट